मुकुंदरा में बाघिन एमटी-4 की मौत विनाशकारी: वसुंधरा राजे

0
68

पगमार्क फाउंडेशन के अध्यक्ष से बात कर ली घटनाक्रम की जानकारी

कोटा। सालों के लंबे इंतजार के बाद हाड़ौती के मुकंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व में बाघ की दहाड़ गूंज थी और जब लग रहा था कि सब ठीक चल रहा है, उसी समय बाघिन की मौत की सूचना मिली है, जिसने बड़ा सदमा दिया।

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने पगमार्क फाउंडेशन के संस्थापक अध्य्क्ष देवव्रत सिंह हाड़ा से फोन पर बात कर बाघिन एमटी 4 से जुड़े पूरे घटनाक्रम की जानकारी ली। फाउंडेशन के संस्थापक अध्य्क्ष देवव्रत सिंह हाड़ा ने बताया कि पूर्व मुख्यमंत्री ने मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व में बाघिन एमटी-4 की मौत पर दुख जताया है और इसे विनाशकारी घटना बताया है।

उन्होंने कहा कि बाघिन की मौत चिंताजनक है और ये बात परेशान करने वाली हैं कि ऐसा क्यों हुआ। बाघिन कुछ ही दिनों में शावकों को जन्म देने वाली थी ऐसे में यह विषय अधिक सतर्कता व संवेदनशीलता से देखा जाना आवश्यक था। सम्पूर्ण राजस्थान को मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व से बहुत उम्मीदें हैं। मुकुंदरा को बसाने के हमारे पूरे प्रयासों के लिए एक और बड़ा झटका है, जो पहले से ही सत्तारूढ़ स्वभाव द्वारा गंभीर और गलत तरीके से प्रबंधित किया जा रहा है।

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को मुकुंदरा में आ रही समस्याओं और पूरे घटनाक्रम से अवगत कराया और कहा विभाग के दावे और जमीनी हकीकत की कोई तस्वीर साफ नही है। आखिर कब तक बेजुबां लापरवाही का शिकार होगा। पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने आश्वस्त किया कि मेरा पूरा प्रयास होगा की मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व में बाघों को संरक्षित व सुरक्षित रख सकें। इसके लिए जो भी कदम उठाए जाने की आवश्यकता है, वह सभी उठाए जाएंगे और मुकुंदरा के भविष्य पर कोई आंच नही आने दी जायेगी।