भाजपा राज आया तो थोक फल-सब्जी मण्डी चन्द्रेसल में : राजावत

74

-कृष्ण बलदेव हाडा –
कोटा। Wholesale Fruit And Vegetable Mandi: पूर्व संसदीय सचिव भवानी सिंह राजावत ने उम्मीद जताई कि अगले विधानसभा चुनाव के बाद प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनेगी तो कोटा के पास चन्द्रेसल गांव में थोक फल-सब्जी मण्डी की स्थापना की जायेगी।

श्री राजावत ने सोमवार को कहा है कि पूर्ववर्ती भाजपा शासन में उन्होंने चन्द्रेसल में फल-सब्जी मण्डी टर्मिनल का प्रस्ताव राज्य सरकार को भिजवाया था लेकिन कांग्रेस सरकार आते ही अत्यंत आवश्यक इस प्रोजेक्ट को ठण्डे बस्ते में डाल दिया गया। कोटा में छावनी के पास स्थित वर्तमान फल-सब्जी का प्रांगण अब छोटा पड़ने लगा है, क्रेता और विक्रेता दोनों को ही परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन अभी भी राज्य सरकार का ध्यान इस ओर नहीं है।

पूर्व विधायक श्री राजावत ने सोमवार को चन्द्रेसल में पौधारोपण करने के बाद उपस्थित आम जन को सम्बोधित करते हुए कहा कि नये फल सब्जी टर्मिनल के लिए चन्द्रेसल सर्वाधिक उपर्युक्त स्थान है जो आने वाले समय में चारों ओर से सड़कों से जुड़ जायेगा। नाॅर्दन बाई पास बनने से केशवरायपाटन, तालेड़ा, कापरेन और बारां क्षेत्र के 50 से अधिक सब्जी उत्पादक गांवों के किसान सीधे चन्द्रेसल पहुंच सकेंगे, वहीं मानपुरा से चन्द्रेसल तक चौड़ी सड़क का निर्माण होने से भी बारां रोड़ का पूरा इलाका सीधा चन्द्रेसल से जुड जायेगा।

श्री राजावत ने कहा कि वर्तमान मण्डी केवल 15 बीघा की है जो कोटा शहर की जनसंख्या के अनुपात में बहुत कम है जबकि प्रस्तावित चन्द्रेसल टर्मिनल के लिए कुल 300 बीघा जमीन चिन्हित है, जिसमें से 200 बीघा जमीन पर मण्डी बनाई जानी है तथा 100 बीघा में इन फल-सब्जियों पर आधारित फूड प्रोसेसिंग प्लांट एवं काॅल्ड स्टोरेज बनाये जा सकेंगे। इसलिए भाजपा शासन आते ही वे किसानों के लिए वरदान साबित होने वाली इस परियोजना का हर हालत में साकार करके दिखायेंगे।