ब्रिटेन के पीएम की पत्नी के व्यापारिक हितों पर संसदीय जांच, जानें क्या हैं आरोप

0
84

नई दिल्ली। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक अपनी पत्नी अक्षता के कारोबारी हितों के मामले में संसदीय जांच का सामना कर रहे हैं। ब्रिटेन के संसदीय मानक आयुक्त ने जांच शुरू की है। हाउस ऑफ कॉमन्स के एक स्वतंत्र अधिकारी इस बात के सबूतों की जांच कर रहे हैं कि क्या संसद की आचार संहिता का उल्लंघन किया गया है?

निगरानी संस्था की सूची में पिछले गुरुवार को 42 वर्षीय सुनक के खिलाफ आचरण नियमों के पैराग्राफ 6 के तहत शुरू किया गया एक मामला भी शामिल है। यह माला इसलिए शुरू किया गया है क्योंकि डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा था कि मंत्रिस्तरीय हितों की घोषणा पारदर्शी तरीके से की गई थी।

बीबीसी के अनुसार, यह जांच भारतीय मूल के ब्रिटिश नेता की पत्नी की कोरू किड्स लिमिटेड में रुचि से संबंधित है। इस संस्था को पिछले महीने वसंत बजट में घोषित एक नई पायलट योजना से लाभ होने की आशंका है।

इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति ब्रिटेन के कंपनीज हाउस रजिस्टर में कोरू किड्स में शेयरधारक के रूप में सूचीबद्ध हैं। विपक्ष ने पिछले महीने इस तथ्य को उठाया था और हाउस ऑफ कॉमन्स समिति के सभी अध्यक्षों से बनी संपर्क समिति की सुनवाई में आगे स्पष्टीकरण मांगा था।

लेबर सांसद कैथरीन मैककिनेल ने सुनक से पूछा था कि क्या उन्हें नई चाइल्डकेयर पॉलिसी के संबंध में घोषणा करने में कोई दिलचस्पी है? उस समय सुनक ने इस बात से इनकार करते हुए कहा था कि मेरे सभी खुलासे सामान्य तरीके से घोषित किए गए हैं।