बैंकिंग शेयरों के दम पर सेंसेक्स 113 अंक उछल कर 60,950 पर बंद

126

नई दिल्ली। भारतीय शेयर बाजार में शुक्रवार को अंतिम कारोबारी दिन निवेशकों के लिए मुनाफे वाला रहा। सपाट शुरुआत के बाद हल्के लाल निशान में जाने के बाद शेयर बाजार ने दमदार वापसी की और दोनों मुख्य सूचकांक हरे निशान में बंद हुए हैं। बीएसई सेंसेक्स 113.95 अंक उछल कर 60,950.36 पर बंद हुआ। एनएसई निफ्टी 64.45 अंक सुधर कर 18,117.15 अंक पर बंद हुआ।

एनएसई पर मेटल, सरकारी बैंक और एनर्जी शेयरों का दबदबा रहा, जबकि फार्मा, आईटी और एफएमजीसी शेयरों ने बाजार पर दबाव बनाने का काम किया। लार्ज कैप के साथ आज छोटे मझोले शयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिली।

टॉप गेनर्स और लूजर्स
निफ्टी में अदाणी एंटरप्राइजेज, हिंडालको, बजाज फिनसर्व, अदाणी पोर्ट, जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा मोटर्स, यूपीएल और एसबीआई का नाम सबसे अधिक बढ़ने वाले शेयरों में रहा, जबकि हीरो मोटोकॉर्प, सिप्ला, डॉ रेड्डी लैब्स, बीपीसीएल,एचडीएफसी लाइफ, इंफोसिस, एचयूएल, डिवीज लैब्स का नाम सबसे अधिक गिरने वाले शेयरों में रहा।

दुनिया के बाजारों का हाल
एशियाई बाजारों में टोक्यो को छोड़कर शंघाई, हांगकांग, ताइवान, बैंकाक और सियोल के बाजार बढ़ते के साथ बंद हुए हैं। इसके साथ ही खबर लिखे जाने तक यूरोपीय बाजार भी बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं।

रुपया 82.43 के स्तर पर बंद
डॉलर के मुकाबले रुपये में हो रही गिरावट पर आज ब्रेक लगता नजर आया। डॉलर के मुकबले रुपया 45 पैसे चढ़कर 82.43 पर बंद हुआ है। आज डॉलर के मुकाबले रुपया 82.85 के स्तर पर खुला था, जिसके बाद शुरुआती कारोबार में ही 25 पैसे की तेजी आ गई और यह बढ़कर 82.63 के स्तर पर पहुंच गया। डॉलर के मुकाबले रुपये दिन के कारोबार के दौरान तेजी बरकरार रही और यह 82.43 के स्तर पर बंद हुआ।