जियो एयर फाइबर देगा बिना केबल हाई-स्पीड 5G का मजा, मुकेश अंबानी की घोषणा

86

रिलायंस इंडस्ट्रीज की 46वीं एनुअल जनरल मीटिंग

मुंबई। Reliance Jio AGM 2023: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 46वीं एनुअल जनरल मीटिंग के दौरान बड़ी घोषणा करते हुए कंपनी की जियो एयर फाइबर सेवा लॉन्च कर दी है। इसकी शुरुआत 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के मौके पर होगी। इस सेवा के जरिए 5G नेटवर्क और वायरलेस टेक्नोलॉजी की मदद से घरों और ऑफिसेज में वायरलेस ब्रॉडबैंड सेवा का फायदा करोड़ों नए यूजर्स को दिया जाएगा।

सालाना आयोजन के दौरान अपने संबोधन में मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो एयर फाइबर सेवा के साथ कंपनी की कोशिश 20 करोड़ घरों और दफ्तरों तक पहुंचने की होगी। उन्होंने कहा कि रोजाना इसके 1.5 लाख कनेक्शंस आसानी से लगाए जा सकेंगे और यह सेवा हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी और डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन की दिशा में बड़ी क्रांति लेकर आएगी। वायरलेस कनेक्टिविटी के साथ केबल के जरिए कनेक्शन लेने की जरूरत खत्म हो जाएगी।

क्या है जियो की एयर फाइबर सेवा?
जियो एयर फाइबर सेवा के साथ यूजर्स को ब्रॉडबैंड जैसे हाई-स्पीड इंटरनेट का फायदा बिना केबल्स या वायर्स के नेटवर्क के मिलेगा। यूजर्स के सीधे जियो एयर फाइबर डिवाइस को प्लग-इन करना होगा और WiFi हॉटस्पॉट की तरह ही उन्हें ढेरों डिवाइसेज पर जबर्दस्त 5G इंटरनेट स्पीड का फायदा मिलने लगेगा।

मिलेगी 1Gbps तक इंटरनेट स्पीड
नई जियो एयर फाइबर सेवा काफी हद तक वैसे ही काम करेगी, जैसे अभी WiFi हॉटस्पॉट करते हैं। यह पोर्टेबल होगा और इसे स्मार्टफोन की तरह एक से दूसरी जगह उठाकर रखा जा सकेगा। साफ है कि ऐसे में कनेक्टिविटी रेंज से जुड़ी कोई परेशानी सामने नहीं आएगी। संकेत मिले हैं कि इस डिवाइस को WiFi 6 सपोर्ट के साथ मार्केट का हिस्सा बनाया जाएगा और 1Gbps तक की स्पीड मिलेगी।

इन यूजर्स को मिलेगा सेवा का फायदा
भारत के कई ऐसे क्षेत्र हैं, जहां आसानी से ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी नहीं पहुंचाई जा सकती। उन क्षेत्रों में रहने वाले यूजर्स को जियो एयर फाइबर के जरिए 5G इंटरनेट स्पीड का फायदा मिलेगा। इस डिवाइस में Jio 5G सिम कार्ड लगाना होगा और यह Jio True 5G इकोसिस्टम का हिस्सा बनेगा। इसके कई वेरियंट और कई प्लान्स मार्केट में पेश किए जा सकते हैं, जिनकी जानकारी अगले महीने सामने आएगी।