बारिश से उत्पादन प्रभावित होने से प्याज के दाम में तेजी

719

नई दिल्ली। प्याज महंगा हो रहा है। दिल्ली एनसीआर में प्याज की खुदरा कीमत 40 रुपए प्रति किलोग्राम पहुंच गई है। आवक में कमी से कीमत में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहेगा। महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश जैसे प्याज उत्पादक राज्यों में बारिश की वजह से फसल खराब होने की आशंका है। अभी यह पता नहीं चल पाया है कि फसल कितनी खराब हुई है। बारिश के थमने के बाद ही यह आकलन हो पाएगा।

पिछले 15 दिनों में देश की सबसे बड़ी मंडी आजादपुर मंडी में प्याज के दाम में 10 रुपए प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हो चुकी है। 21 अगस्त को आजादपुर मंडी में एक ग्रेड प्याज के थोक दाम 2500-3000 रुपए प्रति क्विंटल बताए गए। प्याज में तेजी का अंदाजा महाराष्ट्र की नासिक मंडी में प्याज के भाव से लगा सकते हैं।

प्याज में तेजी का अंदाजा महाराष्ट्र की नासिक मंडी में प्याज के भाव से लगा सकते हैं। कृषि उपज विपणन समिति (एपीएमसी) के मुताबिक नासिक मंडी में प्याज के थोक भाव 2 अगस्त, 2019 को 1315 रुपए प्रति क्विंटल थे जो 20 अगस्त, 2019 को 2222 रुपए प्रति क्विंटल हो गए। इस माह के आरंभ में कर्नाटक में जो प्याज 850 रुपए प्रति क्विंटल बिक रहे थे, उनके भाव 1950 रुपए हो चुके हैं।

आजादपुर मंडी में प्याज के थोक व्यापारी राजेंद्र शर्मा ने बताया कि दक्षिण मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, एवं कर्नाटक में बारिश की वजह से प्याज की फसल प्रभावित हुई है। अभी प्याज की नई फसल की आवक शुरू होने का समय है, लेकिन यह पता नई चल पा रहा है कि फसल कितनी खराब हुई है या नहीं है।

अभी सप्लाई कम होने से कीमत बढ़ रही है। सप्लाई में तेजी नहीं आने पर प्याज के दाम अभी बढ़ते रहेंगे। 5-10 दिनों के बाद ही यह कहा जा सकेगा कि आने वाले महीनों में प्याज की क्या स्थिति रहेगी। प्याज के साथ सबसे बड़ी दिक्कत है कि पानी के संपर्क में आते ही यह खराब होने लगता है और कई जगहों पर बारिश अभी हो रही है।