बाजार फिर नए शिखर पर; सेंसेक्स पहली बार 74 हजार पार, निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद

91

मुंबई। Stock Market Closed: शेयर बाजार में हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन फिर उठा-पटक दिखा हालांकि आखिरकार बाजार नई ऊंचाइयों पर बंद हुआ। बुधवार के कारोबारी सेशन के बाद पहली बार सेंसेक्स 408.86(0.55%) अंकों की बढ़त के साथ 74,085.99 के स्तर पर बंद हुआ। दूसरी ओर, निफ्टी 117.75 (0.53%) अंक उछलकर 22,474.05 की रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ।

अगर सेक्टर देखें तो बैंक इंडेक्स 1 फीसदी और फार्मा इंडेक्स 0.7 फीसदी ऊपर बंद हुआ है। ऑयल एंड गैस, पावर रियल्टी में 1 प्रतिशत की गिरावट आई। बीएसई मिडकैप इंडेक्स 0.6 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स 2 फीसदी गिरे।

बुधवार को शेयर बाजार के कामकाज के आखिरी चरण में अच्छी तेजी तर्ज की गई। बीएसई सेंसेक्स ने पहली बार 74000 का लेवल पार किया है जबकि निफ्टी 22484 के लेवल को पार कर कामकाज कर रहा था।

बजाज ऑटो, सन फार्मा, टाटा कंज्यूमर, आईसीआईसीआई बैंक और एसबीआई के शेयर 52 हफ्ते के उच्च स्तर पर पहुंच गए हैं ।जबकि आईआईएफएल फाइनेंस, सुमितोमो केमिकल्स, एसबीआई कार्ड, ओरियंट रिफैक्टरीज, केआरबीएल, ज़ी एंटरटेनमेंट और अतुल लिमिटेड के शेयर 52 हफ्ते के निचले स्तर पर पहुंच गए हैं।

बुधवार के कारोबार में निफ्टी मिडकैप 100, बीएसई स्मॉल कैप इंडेक्स में कमजोरी दर्ज की गई जबकि निफ्टी आईटी, निफ़्टी बैंक, निफ़्टी ऑटो, निफ़्टी फार्मा, निफ्टी एफएमसीजी और निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज इंडेक्स में अच्छी तेजी दर्ज की गई।

टॉप गेनर और लूजर
निफ्टी पर बजाज ऑटो, कोटक महिंद्रा बैंक, एक्सिस बैंक, भारती एयरटेल और एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस के शेयर में शानदार तेजी देखने को मिली, जबकि अदाणी एंटरप्राइजेज, अल्ट्राटेक सीमेंट, एनटीपीसी, ओएनजीसी और मारुति सुजुकी के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए।