फेसबुक डाउन होने से मार्क जुकरबर्ग को 7 अरब डॉलर का लॉस

572

नई दिल्ली। सोमवार को दुनिया भर में कई घंटे फेसबुक की सभी सर्विसेज डाउन रहीं। फेसबुक की सर्विसेज के अलावा इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप, अमेरिकी टेलीकॉम कंनियां जैसे Verizon, At&t और T Mobile की सर्विस भी घंटों तक ठप रहीं।

फेसबुक के डाउन होने से इसके को-फाउंडर और CEO मार्क जुकरबर्ग को व्यक्तिगत रूप से भी भारी नुकसान हुआ है। उनके नेटवर्थ में कुछ ही घंटे में 7 अरब डॉलर (52,212 करोड़ रुपए) की गिरावट आ गई और वह अरबपतियों की लिस्ट में एक पायदान नीचे फिसल गए।

बिलिनेयर इंडेक्स में 5वें स्थान पर पहुंचे जुकरबर्ग
ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक इसकी वजह से जुकरबर्ग का नेटवर्थ घटकर 120.9 अरब डॉलर रह गया और वह बिल गेट्स से नीचे 5वें स्थान पर पहुंच गए। पहले वह इस लिस्ट में चौथे स्थान पर थे। इस साल 13 सितंबर से अब तक उनके नेटवर्थ में 19 अरब डॉलर की गिरावट आ चुकी है।

फेसबुक का शेयर 5% तक टूटा
इस बीच अमेरिकी शेयर बाजार में फेसबुक के शेयर्स में जोरदार बिकवाली शुरू हो गई और एक दिन में ही शेयर की कीमत में 5% की गिरावट आ गई। मध्य सितंबर से अब तक यह शेयर 15% टूट चुका है।

6 घंटे तक डाउन रहे ऐप
भारतीय समयानुसार सोमवार रात 10 बजे के आसपास दुनिया भर में फेसबुक की सभी सर्विसेज डाउन हैं थीं। फेसबुक की सर्विसेज के अलावा इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप, अमेरिकी टेलीकॉम कंनियां जैसे Verizon, At&t और T Mobile की सर्विस भी घंटों तक ठप रहीं। हालांकि तकरीबन 6 घंटे तक डाउन रहने के बाद इन ऐप्स ने फिर से आंशिक रूप से काम करना शुरू कर दिया है।

व्यवधान के लिए खेद: जुकरबर्ग
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक के CEO मार्क जुकरबर्ग ने कहा है कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप और मैसेंजर फिर से शुरू हो गए हैं। व्यवधान के लिए खेद। मुझे मालूम है जिन लोगों की आप केयर करते हैं, उनसे जुड़े रहने के लिए आपको हमारी सर्विसेज पर कितना भरोसा है।