फूलों की पालकी में निकलेगी तीज माता की सवारी, मेला कल से होगा शुरू

0
1370

कोटा। श्रावणी तीज मेला महोत्सव आयोजन समिति की ओर से शनिवार को शाम 6 बजे से मेले का उद्घाटन तीज माता की सवारी के साथ होगा। इसके साथ ही भव्य शोभायात्रा का आयोजन भी किया जाएगा।

तीज माता की सवारी पूर्ण भव्यता के साथ शाम 6 बजे राम मंदिर से प्रारंभ होकर बजरिया रानी जी की धर्मशाला के सामने से गुजरते हुए थाना भीम मंडी के सामने नर्वदेश्वर महादेव मंदिर पर आरती के पश्चात विश्राम हेतु भरावा सदन पर पहुंचेगी। फूलों की पालकी में सवार तीज माता घुड़सवारों के साथ चलेंगी। हाड़ौती के विशिष्ट परिधान में सुसज्जित महिलाएं तीज माता की पालकी को लेकर चलेंगी।

शोभायात्रा के संयोजक राजाराम जैन कर्मयोगी ने बताया कि बग्घियों में सवार होकर भगवान शिव पार्वती और हनुमान की आकर्षक झांकियां होगी। इस दौरान धन्नालाल चेतराम एंड पार्टी के एक दर्जन कलाकारों के द्वारा राजस्थानी वेशभूषा में अलगोजे की विशेष प्रस्तुतियां दी जाएंगी। सावन गीतों की मनमोहक प्रस्तुतियों के साथ नरेंद्र एंड पार्टी द्वारा कार्यक्रम प्रस्तुत होगा।

मेला अध्यक्ष बसंत कुमार भरावा तथा संयोजक श्याम भरावा ने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक संदीप शर्मा होंगे तथा अध्यक्षता महापौर महेश विजय करेंगे। कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि सेंट्रल रेलवे एंप्लाइज यूनियन के महामंत्री मुकेश गालव होंगे। तीज माता का पूजन पूर्व महापौर सुमन श्रृंगी, सुनीता भरावा, अलका दुलारी कर्म योगी द्वारा किया जाएगा।

इससे पहले तीज मेले का उद्घाटन 5 बजे होगा। मेले में राजस्थान राज्य के अलावा विभिन्न प्रांतों से व्यापारी पहुंच चुके हैं। बच्चों के मनोरंजन के लिए मिनी झूले, चकरी, मिकी माउस वालों ने अपना स्थान ले लिया है। मेले के शुभारंभ के साथ ही 13 दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रारंभ होंगे।

उन्होंने बताया कि मेले में 4 अगस्त को सिने संध्या कार्यक्रम, 5 अगस्त को खाटू श्याम बाबा का जागरण, 6 अगस्त को राजस्थानी कवि सम्मेलन, 7 अगस्त को राजस्थानी लोक कलाकारों के गीत व नृत्य का रंगारंग आयोजन होगा। वहीं 13 दिवसीय मेले का समापन 15 अगस्त को भव्य आतिशबाजी के साथ किया जाएगा। इस अवसर पर विभिन्न प्रांतों से आने वाले व्यापारियों को भी सम्मानित किया जाएगा