फूड प्रोसेसिंग मशीन से खुलेगा तरक्की का द्वार, हेल्थ एटीएम से होगी स्वास्थ्य जांच

167

कोटा में तीन दिवसीय एमएसएमई प्रदर्शनी एवं मेला शुरू

कोटा। दशहरा मैदान में आयोजित तीन दिवसीय एमएसएमई प्रदर्शनी एवं मेले में देश भर से विभिन्न उत्पाद प्रदर्शित किये गए हैं। यहां पेपर वेस्ट के डेकोरेटिव्स, हेल्थ एटीएम एवं फूड प्रोसेसिंग मशीन जैसे उत्पाद देखने को मिलेंगे।

कोटा से उत्तरप्रदेश व बिहार में फूड प्रोसेसिंग मशीन की सप्लाई करने वाले अंशुल जैन एमएसएमई प्रदर्शनी व मेले से काफी उत्साहित नजर आए। जैन एग्रोबेस्ड बिजनस में स्वरोजगार शुरू करने वाले उद्यमियों को फूड प्रोसेसिंग मशीन उपलब्ध करवाते हैं।

उन्होंने बताया कि कोटा में खाद्य प्रसंस्करण कम्पनियों के लिए अपार संभावनाएं हैं। कैटल फीडर, मत्स्य पालन, मिलेट्स रॉस्टिंग, ग्रेन, मसाला ग्राइंडिंग की यूनिट में महज 1 से 3 लाख रुपए के निवेश से स्वरोजगार प्रारंभ किया जा सकता है। सरकार से मिलने वाली सब्सिडी व आर्थिक सहायता के कारण प्रोसेस्ड फूड इंडस्ट्री का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है।

ड्रॉइंग रूम तक पहुंचाए पेपर वेस्ट के डेकोरेटिव्स

जयपुर की रहने वाली नीरजा अखबार और वन टाइम यूज होने वाले पेपर वेस्ट की री-साइक्लिंग कर डेकोरेटिव्स बनाकर उन्हें लोगों के ड्रॉइंग रूम तक पहुंचा रही है। नीरजा बताती है कि कोविड के बाद पेपर पैकेट्स का चलन बढ़ा है। पॉल्यूशन की दृष्टि से एयर, प्लास्टिक के बाद पेपर का तीसरा नंबर है। पेपर वेस्ट की री-साइक्लिंग ही इसका समाधान है। वे पेपर वेस्ट को हेंडलूम के माध्यम से धागे का रूप देकर इनोवेटिव और खूबसुरत प्रॉडक्ट बनाती हैं, पेपर वेस्ट से बनाए जाने वाले पर्स, क्लच्स, कार्ड हॉल्डर, डायरी, फोटो फ्रेम व पेन हॉल्डर ज्यादातर लोगों को पसंद आते हैं। पेपर री-साइक्लिंग पर लम्बे समय तक री-सर्च करने वाली नीरजा ने अपने स्टार्टअप सूत्रकार के माध्यम से कई घरेलू महिलाओं को भी स्वरोजगार से जोड़ा है।

अब हेल्थ एटीएम भी, 15 मिनट में कई जांचें

मुम्बई का स्टार्टअप यूलो हेल्थ केयर एक विशेष प्रकार की हेल्थ एटीएम लाया है। जिससे 15 मिनट में बीपी, ईसीजी से लेकर एचआईवी तक की जांच होती है। एटीएम के माध्यम से ही डॉक्टरों से टेलीमेडिसिन के माध्यम से परामर्श लेने की सुविधा भी है। यह मशीन जांच रिपोर्ट का प्रिंट देने के साथ उसे, ईमेल और एसएमएस के माध्यम से भी व्यक्ति को भेजती है। इसके अलावा रिपोर्ट को कंपनी के क्लाउड स्टोरेज पर भी सेव रखा जाता है ताकि भविष्य में संदर्भ के लिए भी उसे देखा जा सके।

दिन भर रही खरीदारी की धूम
एमएसएमई प्रदर्शनी व मेले में शनिवार को रौनक भरी रही। बड़ी संख्या में लोग मेले में पहुंचे। उन्होंने विभिन्न उद्योगों के उत्पादों को देखा और खरीदारी भी की। मेले में लोगों ने खादी और ग्रामोद्योग के उत्पादों के साथ खाद्य प्रसंस्करण उत्पादों में विशेष रूचि दिखाई। इसके अलावा घर में रोजमर्रा की जरूरतों की भी खूब खरीदारी हुई। मेले में शाम को समय लोगों की संख्या बढ़ गई। देर रात तक लोग मेले में खरीदारी, खानपान और मनोरंजक कार्यक्रमों का आनंद लेते रहे।

स्वराग बैंड की प्रस्तुति आज
दशहरा मैदान में चल रहे तीन दिवसीय एमएसएमई प्रदर्शनी व मेले में रविवार को मशहूर बैंड स्वराग की रंगारंग लाइव प्रस्तुति होगी। कार्यक्रम में लोक गीतों के साथ रॉक म्यूजिक व इंडो-वेस्टर्न फ्यूजन का संगम नजर आएगा। मेले के मुख्य संयोजक राकेश जैन ने बताया कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रृंखला के तहत आयोजित लाइव कॉन्सर्ट सायं 7 बजे से प्रारम्भ होगा। कार्यक्रम में आमजन का प्रवेश नि:शुल्क रहेगा।