फिर से शुरू होगा बूंदी-दलेलपुरा-अलोद मंडी रोड का निर्माण कार्य

0
228

वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने दी स्वीकृति

नई दिल्ली/कोटा। बूंदी के लोगों को लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने नए वर्ष का तोहफा दिया है। बिरला के प्रयासों से बूंदी-दलेलपुरा-अलोदमंडी सड़क का निर्माण कार्य फिर से शुरू होगा। इसके लिए केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने स्वीकृति दे दी है। पिछले दिनों बूंदी आए बिरला ने सड़क के निर्माण कार्य को माह के अंत तक स्वीकृत करवाने की घोषणा भी की थी।

बूंदी से दलेलपुरा होते हुए अलोद मंडी तक सड़क बनाने की मांग बेहद पुरानी है। इस सड़क के निर्माण से लोगों को आवागमन में काफी सुविधा मिलेगी। निर्माण कार्य की स्वीकृति 2021-22 में जारी होने के बाद सड़क बनाने का काम भी प्रारंभ हो गया था। परन्तु मार्ग के बीच में रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व का क्षेत्र आ जाने के कारण बूंदी से दलेलपुरा तक 3.7 किलो मीटर तथा दलेलपुरा से रामेश्वर महादेव मंदिर तिराहे तक 4.70 किलोमीटर का निर्माण कार्य रूक गया।

स्थानीय लोगों ने इसकी जानकारी स्पीकर बिरला को दी तो उन्होंने केंद्रीय स्तर पर वन एवं पर्यावरण मंत्रालय की स्वीकृति दिलाने के प्रयास प्रारंभ किए। राज्य सरकार से प्रस्ताव आने के बाद वे लगातार मंत्रालय के सम्पर्क में थे। स्पीकर बिरला गत 17 दिसंबर को बूंदी में खेल संकुल में खेल सुविधाओं का शिलान्यास करने आए थे। उस कार्यक्रम में उन्होंने घोषणा की थी कि बूंदी-दलेलपुरा-अलोद मंडी सड़ के निर्माण कार्य को दिसंबर माह के अंत तक हरी झंडी दिला दी जाएगी।

इसके बाद वन एवं पर्यावरण मंत्रालय की गुरूवार को मंत्री डा. भूपेंद्र यादव की अध्यक्षता में हुई बैठक में बूंदी से दलेलपुरा और दलेलपुरा से रामेश्वर महादेव मंदिर तिराहे तक 8.4 किलोमीटर सड़क के निर्माण कार्य की स्वीकृति दे दी गई। यह सड़क बनने से एक ओर जहां नागरिकों की बरसों पुरानी मांग पूरी होगी वहीं उनका आवागमन भी आसान हो जाएगा।