फिर यूपीएससी की तैयारी में जुटेगी अल्का, बिरला की मदद से हुआ किडनी ट्रांसप्लांट

86

कोटा। भीमगंजमंडी के डडवाड़ा क्षेत्र में रहने वाली अल्का जांवलिया को नया जीवन मिला है। स्पीकर ओम बिरला के प्रयासों से जयपुर में उसका किडनी ट्रांसप्लांट हुआ। अल्का अब फिर से यूपीएससी परीक्षा की अपनी तैयारियों में जुटना चाहती है।

अल्का ने बताया कि वह यूपीएससी परीक्षा की तैयारियों में जुटी थी। करीब आठ माह पहले उसे बुखार आया और रक्तचाप बढ़ गया। डॉक्टर को दिखाने पर पता चला कि उसकी किडनी खराब हो गई हैं। यह खबर उसके लिए किसी आघात से कम नहीं थी। बीमारी का पता चलने पर उसका मुम्बई और फिर अहमदाबाद में उपचार करवाया गया।

लेकिन जब यह तय हो गया कि किडनी ट्रांसप्लांट के अलावा कोई विकल्प नहीं है। सामाजिक कार्यकर्ता के जरिए अल्का के परिवार ने लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला से मिले और उपचार में सहायता के लिए आग्रह किया। स्पीकर बिरला के निर्देश पर अधिकारियों ने जयपुर के एसएमएस अस्पताल में वरिष्ठ चिकित्सकों से चर्चा कर उपचार की व्यवस्था करवा दी।

बहन की जिन्दगी बचाने के लिए उसकी बहनें ज्योति, सीमा और हेमा तथा भाई जीतू अपनी किडनी देने के लिए आगे आ गए। करीब एक माह तक चली जांच प्रक्रियाओं के बाद बड़ी बहन हेमा की किडनी मैच कर गई। गत 20 जून को अल्का का किडनी ट्रांसप्लांट हो गया। अल्का अब रिकवरी के दौर में है और एक बार फिर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में जुटने के लिए स्वयं को तैयार कर रही है।