फिर सक्रिय होगा राजस्थान में 17 जुलाई से मानसून, जानिए कहां-कहां होगी बारिश

50

जयपुर। Rain Alert in Rajasthan: राजस्थान में 17 जुलाई से फिर मानसून सक्रिय होगा। मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक, मानसून की गतिविधियों में अगले कुछ दिनों में बढ़ोतरी होगी। फिलहाल दक्षिण पूर्वी राजस्थान में मानसून सक्रिय है। ऐसे में कुछ इलाकों में 17 जुलाई तक सतर्क रहने की चेतावनी दी है।

पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों को छोड़ दिया जाए, तो अन्य जिलों में येलो अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया हुआ है। अजमेर, जयपुर, डूंगरपुर, झुंझुनू और सीकर जिलों में फिलहाल बारिश के आसार नहीं हैं। वहीं बारां और झालावाड़ क्षेत्र में भारी बारिश के आसार हैं।

उल्लेखनीय है कि बीते एक हफ्ते से राजस्थान में मानसून की मेहरबानी रही, लेकिन बुधवार को बारिश का दौर मंद हो गया। बुधवार को पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बरसात देखने को मिली। वहीं बरसात के बाद खिली धूप के बीच लोग उमस और गर्मी से परेशान नजर आए। मौसम विभाग के जयपुर केन्द्र से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक हाड़ौती को छोड़कर प्रदेश के बाकी हिस्सों में शनिवार तक मौसम शुष्क बना रह सकता है।

राजधानी जयपुर में भी दिनभर सूरज और बादलों के बीच लुकाछिपी का दौर जारी रहा। जिससे लोग तपिश से परेशान दिखे। मौसम विभाग के मुताबिक कम दबाव का क्षेत्र दक्षिण पूर्वी इलाके की ओर शिफ्ट कर चुका है। ऐसे में हफ्ते के आखिर तक मानसून की सक्रियता नजर आएगी। वहीं कोटा संभाग के कई हिस्सों में छितराई बारिश हो सकती है।