फिच ने भारत की GDP वृद्धि दर के अनुमान में 0.8 % की कटौती की

0
591

मुंबई। ग्लोबल रेटिंग एजेंसी फिच (Global rating agency Fitch) ने मंगलवार को चालू वित्त वर्ष के दौरान भारत की जीडीपी वृद्धि दर में 0.8 प्रतिशत की कटौती की है, जो अब तक की सबसे कम वृद्धि का अनुमान है। यह कटौती कोविड-19 महामारी और इसे रोकने के लिए सरकारी प्रयासों के प्रभाव के मद्देनजर है। एजेंसी ने कहा कि यह महामारी से पहले 5.6 प्रतिशत के हमारे पूर्वानुमान से काफी कम है।

2021-22 में विकास दर 6.7 प्रतिशत रह सकती है
एजेंसी के मुताबिक 2021-22 में विकास दर 6.7 प्रतिशत तक बढ़ने की उम्मीद है, लेकिन ऐसा लगता है कि इस संकट से राजकोषीय और वित्तीय क्षेत्र के तनाव बढ़ सकते हैं। साथ ही मीडियम टर्म में देश की विकास की संभावनाओं को ठेस पहुंच सकती है। फिच का अनुमान आईएमएफ के 1.9 प्रतिशत और विश्व बैंक के 1.5-2.8 फीसदी के अनुमान से कम है। यह फिच समूह की ही कंपनी इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (इंड-रा) के 1.9 प्रतिशत के अनुमान के विपरीत भी है।

क्रिसिल ने भी सोमवार को घटाया था अनुमान
सोमवार को एक अन्य एजेंसी क्रिसिल ने अपने 3.5 प्रतिशत के पूर्वानुमान को घटाकर 1.8 प्रतिशत कर दिया। सरकार को अभी 6 से 6.5 प्रतिशत के अपने अनुमान में संशोधन करना है क्योंकि वह वित्त वर्ष 2019-20 की जनवरी-मार्च तिमाही और वित्त वर्ष 2020-21 की अप्रैल-जून तिमाही की ग्रोथ नंबर्स का इंतजार कर रही है। इंडिया की जीडीपी ग्रोथ रेट और घटकर 1.9 प्रतिशत हो गई, जो 29 साल के निचले स्तर पर है।

दिसंबर में भी फिच ने घटाया था अनुमान
कोविड-19 की शुरुआत से पहले दिसंबर में फिच ने स्टेबल आउटलुक से ‘बीबीबी माइनस’ में की थी। यह अंतिम इन्वेस्टमेंट ग्रेड है और स्टेबल दृष्टिकोण का मतलब है कि इसमे संशोधन मुख्य रूप से राजकोषीय कारकों के आधार पर कुछ समय बाद ही किया जाएगा। फिच के अनुसार, लोअर ग्रोथ या राजकोषीय सहजता (fiscal easing) के कारण इसमें और गिरावट होगी। भारत की रेटिंग के ऐसे मामले में हमारा आंकलन इस फैसले से निर्देशित होगा कि कोरोना संकट के बाद के माहौल में संभावित मध्यावधि राजकोषीय रास्ता कैसा होगा।