फसल खराबे का तुरंत सर्वे कराकर मुआवजा जारी करे बीमा कंपनी: भाकिसं

745

कोटा। भारतीय किसान संघ ने प्रशासन से फसल खराबे का तुरंत सर्वे कराकर बीमा कंपनी से मुआवजा दिलाने की अपील की है। इस मामले में किसान संघ ने अतिवृष्टि से हुए नुकसान को लेकर मंगलवार को सभी तहसील मुख्यालयों पर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपे गए।

भारतीय किसान संघ के संभागीय मीडिया प्रभारी आशीष मेहता ने बताया कि कोटा, बूंदी, बारां और झालावाड की सभी तहसीलों में एसडीएम और तहसीलदार को ज्ञापन सौंपकर अतिवृष्टि के नुकसान का सर्वे कराकर मुआवजा देने की मांग की गई है।

कोटा महानगर और लाड़पुरा तहसील की ओर से जिला कलैक्ट्रेट पहुंचकर एडीएम को ज्ञापन सौंपा गया। वहीं कोटा जिले में दीगोद, पीपल्दा, रामगंजमंडी और सांगोद में भी ज्ञापन दिए गए। इसके अलावा बारां जिले में अन्ता, अटरू, बारां नगर, छबड़ा, छीपाबड़ौद, किशनगंज, मांगरोल और शाहाबाद में एसडीएम और तहसीलदार को ज्ञापन दिए गए।

झालावाड़ में भी अकलेरा, गंगधार, झालरापाटन, खानपुर, मनोहरथाना, पचपहाड़ और पिड़ावा तथा बूंदी जिले में नगर, हिण्डोली, इन्द्रगढ, केशवरायपाटन, नैनवां में ज्ञापन देकर अपनी मांग रखी। ज्ञापन देने गए विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों ने कहा कि हाड़ौती में हुई भारी बरसात से किसानों को भारी नुकसान हुआ है। किसानों की फसलों का अतिवृष्टि से नुकसान के साथ खेतों में मिट्टी के कटाव के साथ फसलों का नामोनिशान खत्म हो गया है।

अतिवृष्टि से 60 से 70 प्रतिशत फसलें खत्म
प्रान्तीय मंत्री जगदीश शर्मा कलमण्डा तथा जिलाध्यक्ष गिरिराज चौधरी ने बताया कि भारतीय किसान संघ की टीम ने कोटा जिले का ग्राम स्तर पर सर्वे किया है। जिसमें किसानों की 60 से 70 प्रतिशत फसलें खत्म हो चुकी हैं। मीडिया प्रभारी आशीष मेहता ने कहा कि संभाग भर में हुए खराबे का तुरंत सर्वे कराकर बीमा कंपनी से भुगतान की व्यवस्था की जानी चाहिए। यदि समय रहते फसल खराबे का आंकलन कर मुआवजे के भुगतान की व्यवस्था नहीं की गई तो किसान चुप्पी साधे नहीं बैठेंगे।

मंहगे बीज और खाद का खर्च से ऋणी होकर सदमें में आदोलनात्मक कार्यवाही के लिए मजबूर होगा। इस दौरान जिला मुख्यालय पर जिलाध्यक्ष गिरिराज चौधरी के नैतृत्व में एडीएम को ज्ञापन देकर शीघ्र फसल खराबे के बारे में जानकारी दी गई। प्रतिनिधि मंडल में शहर अध्यक्ष महावीर नागर, मंत्री नन्द गौड़, जिला प्रचार प्रमुख रूपनारायण यादव, जिला उपाध्यक्ष देवीशंकर गुर्जर उपस्थित रहे ।