प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे परीक्षा पे चर्चा, यहां देख सकेंगे लाइव प्रसारण

241

नई दिल्ली। Pariksha Pe Charcha 2023: बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए परीक्षा पे चर्चा 2023 शुक्रवार को आयोजित की जाएगी। साल 2018 से पीएम मोदी परीक्षा पे चर्चा (Pariksha Pe Charcha ) के जरिए हर साल बोर्ड परीक्षार्थियों को संबोधित करते हैं। वार्षिक परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को तनावमुक्त करने के लिए पीएम मोदी की यह एक खास पहल है। आइए जानते हैं इसके समय के बारे में।

इस साल वार्षिक कार्यक्रम ‘परीक्षा पे चर्चा’ नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में सुबह 11 बजे आयोजित किया जाएगा। इस सत्र के माध्यम से, पीएम मोदी परीक्षार्थियों, माता-पिता और शिक्षकों के साथ बातचीत करते हैं और परीक्षा के डर, तनाव, चिंता, दबाव से संबंधित अपने विचार, टिप्स और ट्रिक्स शेयर करते हैं।

इस कार्यक्रम का शिक्षा मंत्रालय, प्रधानमंत्री कार्यालय और अन्य द्वारा ट्विटर, फेसबुक, यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सीधा प्रसारण किया जाएगा। शिक्षा मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट Education.gov.in पर इन सभी लाइव ब्रॉडकास्ट के लिंक हैं।

‘परीक्षा पे चर्चा’ का लाइव प्रसारण यहां देखिए

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “इस साल 38.8 लाख से अधिक छात्रों ने इस वर्ष परीक्षा पे चर्चा (पीपीसी) में भाग लेने के लिए पंजीकरण कराया, जिनमें से 16 लाख से अधिक छात्र राज्य बोर्ड्स से हैं। बता दें, ये संख्या पिछले साल की तुलना में डबल है। पिछले साल 15.73 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था”

मंत्री ने आगे बताया कि अब तक लगभग 20 लाख प्रश्न प्राप्त हुए हैं और एनसीईआरटी ने परिवार के दबाव,स्ट्रेस मैनेजमेंट और पढ़ाई के दौरान स्वस्थ और फिट कैसे रहें, करियर चयन आदि जैसे विभिन्न विषयों पर प्रश्नों को शॉर्टलिस्ट किया है। प्रधानमंत्री मोदी इस साल करीब 6 से 8 सवाल लेंगे।

बता दें, परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में छात्रों की भागीदारी हर साल बढ़ रही है। इस कार्यक्रम के माध्यम से छात्रों का आत्मविश्वास काफी बढ़ा है। इस साल लगभग 2,400 छात्र तालकटोरा स्टेडियम में होंगे। साथ ही, करोड़ों छात्र अपने-अपने स्कूलों से कार्यक्रम को लाइव देखेंगे।