प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कैसे पटरी पर आई अर्थव्यवस्था

0
493

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज कहा कि पिछले 6 साल में दुनिया ने भारत में जो विश्वास दिखाया है, वह पिछले कुल महीनों में और मजबूत हुआ है। चाहे एफडीआई हो या एफपीआई, विदेशी निवेशकों ने भारत में रेकॉर्ड निवेश किया है और यह प्रक्रिया लगातार जारी है।

मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए फिक्की की 93वीं वार्षिक आम बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि हम लोगों ने 2020 के मैच में तेजी के साथ बहुत कुछ बदलते देखा है। देश, दुनिया इतने उतार-चढ़ाव से गुजरी है कि कुछ वर्षों बाद जब हम कोरोना काल को याद करेंगे तो शायद यकीन ही नहीं आएगा। जितनी तेज़ी से हालात बिगड़े उतनी ही तेज़ी के साथ सुधर भी रहे हैं।

इकॉनमी के इंडिकेटर उत्साह बढ़ाने वाले
प्रधानमंत्री ने कहा कि जब फरवरी-मार्च में यह महामारी शुरू हुई थी तो हम एक अंजान दुश्मन से लड़ रहे थे। उस समय काफी अनिश्चितता थी। चाहे प्रोडक्शन हो, लॉजिस्टिक्स हो या रिवाइवल ऑफ इकॉनमी हो। कई परेशानियां थीं। सवाल यह था कि यह कब तक चलेगा? स्थिति कैसे सुधरेगी। दिसंबर आने तक स्थिति बदल चुकी है। आज अर्थव्यवस्था के सूचक (इंडिकेटर) उत्साह बढ़ाने वाले हैं। देश ने संकट के समय जो सीखा उसने भविष्य के संकल्पों को और दृढ़ किया है।

मोदी ने कहा कि पूर्व की नीतियों से कई सेक्टरों में इनएफिशियंसी को बढ़ावा मिला और नए प्रयोग बंद हो गए। आत्मनिर्भर भारत अभियान हर सेक्टर में एफिशियंसी को प्रमोट करता है। उन सेक्टरों में टेक्नोलॉजी बेस्ड इंडस्ट्रीज पर जोर दिया जा रहा है जिनमें भारत के पास लॉन्ग टर्म कम्पटीटिव एडवेंटेज है।