पैन घोटाला सावधान! कहीं हैकर्स ने आपके पैन कार्ड से तो नहीं लिया कोई लोन

327

नई दिल्ली। हाल ही में कई मशहूर हस्तियों जैसे अभिनेता राजकुमार राव और सनी लियोन ने पैन धोखाधड़ी की घटना की शिकायत की थी। राजकुमार ने अपने ट्विटर अकाउंट में बताया कि फिनटेक ऐप के माध्यम से पर्सनल लोन लेने के लिए उनके पैन कार्ड के दुरुपयोग किया गया है। इससे उनका सिबिल स्कोर प्रभावित हुआ है क्योंकि किसी ऐसे व्यक्ति ने उनके पैन विवरण का उपयोग करके 2,500 रुपये का लोन लिया है जिसे वह नहीं जानते हैं। राव से पहले, अभिनेता सनी लियोन ने भी इसी तरह की पैन धोखाधड़ी की घटना की शिकायत की थी।

अधिकांश पैन घोटालों में, स्कैमर्स कार्ड के मालिक की जानकारी के बिना भी ले पाते हैं। इसलिए जांचना बेहतर है कि कहीं आप भी इस तरह के घोटाले से लक्षित हैं या नहीं। आइये जानते है कि आप कैसे जांच सकते हैं कि लोन लेने के लिए आपके पैन कार्ड का दुरुपयोग तो नहीं हुआ है। यह जानने के 3 तरीके है कि क्या किसी ने आपके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल किया है।

सिबिल स्कोर चेक करें: इसका पता लगाने के लिए अपना सिबिल स्कोर चेक करें।इसे विभिन्न प्लेटफार्मों जैसे – सिबिल, इक्विफैक्स, एक्सपेरियन, या CRIF हाई मार्क के माध्यम से किया जा सकता है। सिबिल स्कोर चेक करके आप यह जान पाएंगे कि आपके नाम पर कोई लोन स्वीकृत हुआ है या नहीं।

यह पता लगाने का एक और तरीका है कि क्या आपके पैन कार्ड दुरुपयोग किया गया है। इसके लिए आप पेटीएम या बैंक बाजार जैसे फिनटेक प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते है। ये प्लेटफॉर्म फाइनेंशियल रिपोर्ट की जांच के लिए विकल्प देते हैं और आप लोन विवरण के साथ तुरंत अपना सिबिल स्कोर दिखा सकते हैं।

फॉर्म 26A से करें जांच: वहीं अगर हम तीसरे तरीके की बात करें तो इसके लिए आप फॉर्म 26A की जांच कर सकते हैं। यह आयकर विभाग द्वारा जारी एक इनकम टैक्स डिटेल है, जिसमें सभी कर भुगतान और पैन कार्ड के साथ किए गए वित्तीय लेनदेन के आयकर रिटर्न रिकॉर्ड शामिल हैं। यह फॉर्म यूजर्स को शुरुआती चरण में धोखाधड़ी की गतिविधि की पहचान करने और शिकायत दर्ज करने देता है।