पेटीएम, मोबिक्विक जैसी मोबाइल वॉलेट सुविधा हो सकती है बंद

972

नई दिल्ली । आपके Paytm, Mobikwik जैसे मोबाइल वॉलेट की सेवाएं मार्च से बंद हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो देश के मोबाइल वॉलेट सेवा प्रदान करने वाली कंपनियां भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी KYC (नो योर कस्टमर) कराने की डेडलाइन पूरी नहीं कर पाएगी। जिसकी वजह से इन कंपनियों के 95 फीसद यूजर्स के मोबाइल वॉलेट बंद हो सकते हैं।

आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने अक्टूबर 2017 में प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट और मोबाइल वॉलेट सेवा प्रदान कराने वाली कंपनियों को एक डेडलाइन जारी किया था जिसमें यूजर्स की सारी जानकारी KYC के माध्यम से लेने की बात कही थी। इन मोबाइल वॉलेट कंपनियों के ज्यादातर यूजर्स के KYC डाटा का बायोमैट्रिका या फिजिकल वेरिफिकेशन होना बांकि है।

पिछले साल सितंबर में आधार कार्ड पर फैसला आने के बाद से तमाम मोबाइल वॉलेट कंपनियां बॉयोमैट्रिक वेरिफिकेशन्स के अल्टरनेटिव (वैकल्पिक) व्यवस्था के जरिए KYC पूरी कराने की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ये मोबाइल वॉलेट सेवा प्रदान करने वाली कंपनियां भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी डेडलाइन को पूरा करने के लिए वीडियो आधारित सत्यापन या फिर XML आधारित सत्यापन व्यवस्था लाने की तैयारी में है। लेकिन, इन व्यवस्था को भारतीय रिजर्व बैंक से फिलहाल क्लियरेंस नहीं मिली है।

अगर, आपने भी Paytm, Mobikwik जैसे मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं और आपने KYC नहीं कराई है तो आपका मोबाइल वॉलेट भी मार्च से बंद हो सकता है। फिलहाल मोबाइल वॉलेट कंपनियों द्वारा फिजिकल या बॉयोमैट्रिक वेरिफिकेशन के वैकल्पिक व्यवस्था का इंतजार कर सकते हैं।