पेटीएम का यूपीआई हैंडल दूसरे बैंकों में जाएगा, ताकि ग्राहकों को परेशानी नहीं हो

84

RBI ने NPCI को दिए निर्देश

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि पेटीएम के यूपीआई हैंडल यानी @paytm (भुगतान के लिए वर्चुअल एड्रेस या वीपीए) को पेटीएम पेमेंट्स बैंक के बजाय कुछ चुने हुए बैंकों को सौंप दिया जाएगा ताकि सेवाओं में किसी तरह की दिक्कत नहीं आए। पेटीएम पेमेंट्स बैंक 15 मार्च से बंद होना है।

रिजर्व बैंक ने भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) से कहा है कि वह इस बारे में पेटीएम की मूल कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस के अनुरोध पर विचार करे। वन 97 ने दरख्वास्त की है कि यूपीआई चैनल के लिए उसे थर्ड पार्टी ऐप्लिकेशन प्रोवाइडर (टीपीएपी) बना दिया जाए ताकि पेटीएम ऐप पर यूपीआई सेवा चलती रहे।

बैंकिंग नियामक ने कहा, ‘यह भी कहा गया है कि यदि एनपीसीआई वन 97 को टीपीएपी का दर्जा देता है तो दिक्कत से बचने के लिए @paytm हैंडल को पेटीएम पेमेंट्स बैंक से हटा लिया जाए और चुने गए बैंकों को बिना रुकावट सौंप दिया जाए। पेटीएम से बना थर्ड पार्टी ऐप्लिकेशन प्रोवाइडर तब तक किसी भी नए यूजर को नहीं जोड़ेगा, जब तक उसके सभी पुराने यूजर संतोषजनक तरीके से नए हैंडल पर नहीं पहुंच जाते।’

जनवरी 2024 में पेटीएम पेमेंट्स बैंक यूपीआई भुगतान के लिए फोनपे और गूगल पे के बाद तीसरा सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म था। उस महीने इस प्लेटफॉर्म के जरिये 1.92 लाख करोड़ रुपये के कुल 157 करोड़ लेनदेन हुए। पेटीएम पेमेंट्स बैंक की बाजार हिस्सेदारी करीब 15 फीसदी है, जबकि 80 फीसदी यूपीआई लेनदेन फोनपे और गूगल पे पर ही होते हैं।

आरबीआई ने कहा कि @paytm हैंडल को बिना दिक्कत अन्य बैंकों पर भेजने के लिए एनपीसीआई बड़े यूपीआई लेनदेन को अंजाम देने की क्षमता दिखाने वाले 4-5 बैंकों को भुगतान सेवा प्रदाता बैंक का प्रमाणपत्र दे सकता है। उसने कहा, ‘यह ज्यादातर लेनदेन एक ही प्लेटफॉर्म पर होने से रोकने के एनपीसीआई के पैमानों के हिसाब से ही है।’