पीटीआई परीक्षा में फर्जीवाड़ा, फोटो बदलकर डमी अभ्यर्थी बैठाया, एक आरोपी पकड़ा

0
21

अजमेर। राजस्थान लोक सेवा आयोग की एक और परीक्षा में फर्जीवाड़ा सामने आया है। वरिष्ठ शारीरिक शिक्षा अध्यापक प्रतियोगी परीक्षा-2022 में 4 डमी कैंडिडेट बैठाने के आरोप में आयोग ने एफआईआर दर्ज कराई है। इनमें से एक आरोपी को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

बाकी तीन कैंडिडेट की तलाश की जा रही है। जानकारी के अनुसार चार अभ्यर्थियों ने प्रवेश पत्र की फोटो बदलकर अपनी जगह डमी अभ्यर्थी बैठाया। इन चारों को व्यक्तिगत सुनवाई के लिए आयोग ने बुलाया लेकिन वे आए नहीं। ऐसे में आयोग ने सिविल लाइन थाने में चारों अभ्यर्थियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज करवाया है। चारों कैंडिडेट्स बांसवाड़ा, जालोर, बाड़मेर, जोधपुर के हैं। अजमेर पुलिस मामले की जांच में जुटी है। अब चारों के यहां रेड करने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

दरअसल सीनियर पीटीआई एग्जाम2022 का आयोजन अजमेर एवं जयपुर जिला मुख्यालय पर 30 अप्रैल को हुआ था। अजमेर में 51 व जयपुर में 71 सेंटर बनाए गए थे। पहली पारी में 58.03 तथा दूसरी पारी में 57.51 प्रतिशत अभ्यर्थी मौजूद रहे थे।

इसमें बताया कि आयोग ने 461 पदों के लिए 30 अप्रैल 2023 को 2 पारी में परीक्षा आयोजित कर 426 उत्तीर्ण अभ्यर्थी का परिणाम जारी किया था। उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की जांच में 31 अभ्यर्थी गैरहाजिर रहे। आयोग ने उन्हें अवसर देते हुए 23 फरवरी को बुलाया गया। लेकिन नहीं आए। इसके बाद फिर से इन चारों को व्यक्तिगत सुनवाई के लिए 3 अप्रैल को बुलाया लेकिन फिर वे नहीं आए। अब विभाग ने उनके खिलाफ कार्रवाई करते हुए केस दर्ज कराया है