सूरत डायमंड बोर्स का लोकार्पण, पीएम मोदी बोले सूरत की भव्यता में एक और हीरा जुड़ा

58

सूरत। Surat Diamond Bourse inaugurated: प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को डायमंड सिटी गुजरात को दो बड़ी सौगात दी। पहली सौगात सूरत हवाई अड्डे की नई टर्मिनल बिल्डिंग और दूसरी दुनिया का सबसे बड़ा ऑफिस कॉम्प्लेक्स। पीएम मोदी ने सूरत पहुंच कर नई टर्मिनल बिल्डिंग का उद्घाटन करने के बाद सूरत शहर के पास खजोद गांव में बने सूरत डायमंड बोर्स (एसडीबी) भवन का उद्घाटन किया है।

इस अवसर पर पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, आज सूरत की भव्यता में एक और हीरा जुड़ गया। आजकल आप सभी ‘मोदी की गारंटी’ की चर्चा खूब सुनते होंगे। हाल के दिनों में जो चुनाव नतीजे आए, उसके बाद ये चर्चा और बढ़ गई है। लेकिन सूरत के लोग तो ‘मोदी की गारंटी’ को बहुत पहले से जानते हैं। यहां के परिश्रमी लोगों ने ‘मोदी की गारंटी’ को सच्चाई में बदलते देखा है और इस गारंटी का उदाहरण ये ‘सूरत डायमंड बोर्स’ भी है।

पीएम मोदी ने कहा, सूरत को कभी सूर्य नगरी के नाम से जाना जाता था। इस शहर के लोगों ने अपनी मेहनत से इसे डायमंड सिटी और सिल्क सिटी बनाया। आपने कड़ी मेहनत की और सूरत ब्रिज सिटी बन गया। आज सूरत लाखों युवाओं के लिए सपनों का शहर है और अब सूरत आईटी के क्षेत्र में भी आगे बढ़ रहा है।

दुनिया की टॉप-3 इकोनॉमी में शामिल होगा भारत’
पीएम मोदी ने कहा, आप सभी जानते हैं कि बीते 10 वर्षों में भारत 10वें नंबर की आर्थिक ताकत से ऊपर उठकर 5वें नंबर पर पहुंचा है। अब मोदी ने देश को गारंटी दी है कि अपनी तीसरी पारी में भारत, दुनिया की टॉप-3 इकोनॉमी में जरूर शामिल होगा।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा, आज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर माहौल भारत के पक्ष में है। आज पूरी दुनिया में भारत की साख बुलंदी पर है। दुनियाभर में भारत की चर्चा हो रही है। मेड इन इंडिया अब एक सशक्त ब्रांड बन चुका है। इसलिए मैं आप सभी से कहूंगा… संकल्प लीजिए और इसे सिद्ध कीजिए।

‘2024 में ऐतिहासिक जीत दर्ज करेगी बीजेपी’
पीएम मोदी ने कहा, 2024 के चुनाव में बीजेपी फिर एक बार ऐतिहासिक जीत दर्ज करने जा रही है। आपको इस जनादेश को दो पैमानों पर देखना चाहिए। पहला, ये लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले ही आया है। और दूसरा, ये जनादेश UPA के नए रूप, इंडी अलायंस के बनने के बाद आया है। एक प्रकार से इंडी अलायंस के लिए ये पहला टेस्ट था और इस टेस्ट में जनता ने विपक्षी गठबंधन को बुरी तरह फेल कर दिया है।

उन्होंने कहा, मेरे लिए सीटों की गिनती से ज्यादा, जनता-जनार्दन के दिलों को जीतना ही हमेशा से प्राथमिकता रहा है। मैं दिल जीतने के लिए प्रयास करता हूं, मेहनत करता हूं तो जनता खुद ही मेरी झोली भर देती है

मोदी को सूरत डायमंड बोर्स का मॉडल भी भेंट किया गया है। यह मॉडल पंचधातु का बना है। इसे डायमंड बिजनेसमैन जतिन काकड़िया ने तैयार किया है। फ्लोरा ज्वेल्स प्राइवेट लिमिटेड के मालिक जतिन काकड़िया ने बताया कि इस मॉडल को तैयार करने में उन्हें 7 दिन का समय लगा। पीएम मोदी के लिए बनाए गए सूरत डायमंड बोर्स के मॉडल में 14 मंजिला 9 टावर बने हुए हैं। इसके अलाव इसमें डायमंड का भी इस्तेमाल हुआ है।

सूरत डायमंड बोर्स का अवलोकन करते हुएपीएम नरेंद्र मोदी।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, सूरत डायमंड बोर्स अंतरराष्ट्रीय हीरे और आभूषण कारोबार के लिए दुनिया का सबसे बड़ा और आधुनिक केंद्र होगा। यह कच्चे और पॉलिश किए गए हीरों के साथ-साथ आभूषणों के व्यापार का एक वैश्विक केंद्र होगा। बयान में बताया गया है कि इसमें आयात और निर्यात के लिए एक अत्याधुनिक सीमा शुल्क निकासी गृह खुदरा आभूषण व्यवसाय के लिए आभूषण मॉल, अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग और सुरक्षित तिजोरी जैसी सुविधाएं होगी।

एसडीबी के मीडिया संयोजक दिनेश नवादिया ने हाल में एक बयान में कहा था कि मुंबई के हीरा व्यापारी समेत कई हीरा व्यापारियों ने पहले ही अपने कार्यालयों का कब्जा ले लिया है जो नीलामी के बाद प्रबंधन ने आवंटित किए थे।

सूरत डायमंड बोर्स की खूबियां

  • एसडीबी ‘डायमंड रिसर्च एंड मर्केंटाइल (ड्रीम) सिटी’ का हिस्सा है।
  • गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने फरवरी 2015 में एसडीबी और ड्रीम सिटी परियोजना की नींव रखी थी।
  • एक विज्ञप्ति के अनुसार, एसडीबी अब दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय भवन है जिसमें करीब 4,500 हीरा व्यापार कार्यालय हैं।
  • यह विशाल इमारत ड्रीम सिटी के भीतर 35.54 एकड़ जमीन पर बनी है जिसमें 300 वर्ग फुट से लेकर एक लाख वर्ग फुट तक के कार्यालयों के साथ 15 मंजिल वाले नौ टावर हैं।