पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी, घर बैठे मोबाइल से करें चेक

226

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त जारी कर दी है। इस योजना के जरिए 10 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ मिलेगा।

PM Kisan योजना के तहत भूमिधारक किसानों के परिवारों को कृषि और संबद्ध गतिविधियों के साथ-साथ घरेलू जरूरतों से संबंधित विभिन्न चीजों की खरीद के लिए 6,000 रुपये का वार्षिक वित्तीय लाभ दिया जाता है।

यह राशि हर चार महीने में 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में सीधे किसानों के बैंक खाते में जमा की जाती है। किस्त जारी होने के बाद, पंजीकृत किसान पीएम किसान वेबसाइट या पीएम किसान ऐप के माध्यम से किस्त की स्थिति की ऑनलाइन जांच कर सकेंगे। तो अगर आप भी अपना स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो इन स्टेप्स को फॉलो करें : –

App के माध्यम से कैसे करें चेक

  1. सबसे पहले आपको पीएम किसान मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करना होगा। उसके लिए पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या लिंक- https://pmkisan.gov.in/ पर क्लिक करें।
  2. होमपेज के दाईं ओर उपलब्ध फार्मर्स कॉर्नर से ‘डाउनलोड PMKISAN मोबाइल ऐप’ पर क्लिक करें।
  3. हालाँकि, आप सीधे अपने Android डिवाइस पर Google Play store पर भी जा सकते हैं और PM Kisan App टाइप कर सकते हैं और इसे वहाँ से भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  4. पीएम किसान मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके, लाभार्थी अपना पंजीकरण करा सकते हैं, अपने पंजीकरण और भुगतान के बारे में स्थिति जान सकते हैं, आधार के अनुसार सही नाम, इस स्कीम के बारे में जान सकते हैं और हेल्पलाइन नंबर डायल कर सकते हैं।

Website से ऐसे चेक करें

  • पीएम किसान 11वीं किस्त जारी होने के बाद, किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • होमपेज से उन्हें ‘लाभार्थी स्थिति’ (Beneficiary Status) टैब पर क्लिक करना होगा।
  • फिर इनमें से किसी एक ऑप्शन को चुनना है- आधार संख्या, खाता संख्या या मोबाइल नंबर। इसके बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें।