पीएम किसान पेंशन योजना की रकम से कट जाएंगे 1200 रुपए

1296

नई दिल्ली। पीएम किसान पेंशन योजना के लिए किसानों को अलग से नकद प्रीमियम देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। किसानों को राहत देने के लिए पीएम सम्मान निधि से पेंशन योजना को लिंंक कर दिया जाएगा, जिससे तय समय पर पेंशन योजना की प्रीमियम स्वत: ही खाते से कट जाएगा। सरकार ने इसके लिए कार्ययोजना शुरू कर दी है।

किसानों के लिए शुरू की जा रही पेंशन योजना को दो माह में लॉन्च करने की तैयारी है। मंत्रालय में इस संबंध में आयोजित बैठक में यह बात सामने आई है कि बैंक आदि किसानों के घर से काफी दूर होते हैं, इस वजह से वे ऐसी योजनाओं के प्रति लापरवाही बरतते हैं, जिसमें गांव से दूर जाना होता है। इसी को ध्यान में रखते हुए मंत्रालय खाता लिंक करने की तैयारी कर रहा है।

3 करोड़ किसानों को मिल चुका है फायदा
कृषि मंत्रालय ने अगस्त तक देशभर के सभी 14 करोड़ छोटे बड़े किसानों को पीएम किसान सम्मान योजना का लाभ देने का लक्ष्य रखा है। फिलहाल अभी तक 3.11 करोड़ किसानों को भुगतान किया जा चुका है जबकि 80 लाख के करीब किसानों के डाटा की जांच की जा रही है जिन्हें इसी माह भुगतान कर दिया जाएगा। इसके अलावा अगस्त तक सरकार पीएम किसान पेंशन योजना लांच कर सकती है।

औसतन किसानों के खाते से कटेंगे पैसे
इस योजना के लिए किसानों की आयु 18 से 40 के बीच होनी चाहिए। औसतन साल भर में 1200 रुपए किसान का योगदान होगा। पीएम सम्मान निधि से 6000 सालाना से 1200 रुपए प्रीमियम कट जाएगा। इस तरह किसान को 4800 रुपए ही मिलेंगे।

औसत आयु 29 साल के अनुसार 100 रुपए प्रति माह देना होगा। उम्र कम होने पर योगदान कम और ज्यादा होने पर अधिक योगदान देना होगा। इतना ही अंशदान सरकार भी करेगी। 60 साल पूरे होने पर 3000 रुपए सालाना किसान काे पेंशन मिलेगी।