पिछले एक साल में सोने ने दिया 21 फीसदी रिटर्न, शेयर बाजार से दोगुना

2318

नई दिल्ली। पिछले एक साल में सोने ने 21 फीसदी रिटर्न दिया है, जो शेयर बाजार के मुकाबले दुगना है इस दिवाली में खरीदे गए 10 ग्राम सोने पर अगली दिवाली तक 2,000 रुपए का रिटर्न मिल सकता है। बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी के सराफा बाजार में 10 ग्राम स्टैंडर्ड सोने का हाजिर भाव 39,545 रुपए दर्ज किया गया।

वर्ष 2019 सोने की कीमत में बढ़ोतरी के लिहाज से एक बेहतरीन वर्ष रहा है। पिछली दिवाली से लेकर अभी तक सोने के भाव में 21 फीसदी का उछाल देखा गया है। आगे भी सोने की कीमत में बढ़ोतरी जारी रहेगी, लेकिन इसकी रफ्तार हो सकता है कि इस साल के मुकाबले कम रहे।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के कमोडिटीज एंड करेंसी प्रमुख किशोर नमे ने कहा कि अगले 12 महीने में सोना 41,500 रुपए तक जा सकता है। इसका मतलब यह है कि इस धनतेरस में यदि आप 10 ग्राम सोना खरीदते हैं, तो अगली दिवाली तक करीब पांच फीसदी का रिटर्न मिल सकता है। धनतेरस शुक्रवार 25 तारीख को है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय अनिश्चितता में थोड़ी गिरावट आने से सोने की कीमत में बढ़ोतरी की रफ्तार थोड़ी कम रह सकती है।

शेयर बाजार के मुकाबले दोगुना रिटर्न
पिछली दिवाली से लेकर अब तक सोने ने शेयर बाजार के मुकाबले दोगुना से अधिक रिटर्न दिया है। नमे ने कहा कि पिछले दिवाल से अब तक शेयर बाजारों ने करीब 10 फीसदी रिटर्न दिया है। जबकि इस दौरान ने सोने ने 21 फीसदी का रिटर्न दिया है।