नीट पीजी परीक्षा 2020 का रिजल्ट घोषित, डायरेक्ट लिंक से यहां देखें

1322

नयी दिल्ली। नैशनल एग्जामिनेशन बोर्ड यानी एनबीई ने नीट पीजी परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। इस रिजल्ट को आप एनबीई की ऑफिशल वेबसाइट nbe.edu.in पर जाकर देख सकते हैं। एनबीई के मुताबिक काउंसलिंग में एनबीई की कोई भूमिका नहीं होगी। ऑल इंडिया लेवल पर मेरिट कोटा की 50 फीसदी सीट्स की लिस्ट अलग से निकाली जाएगी। वहीं राज्यों के कोटा की लिस्ट जारी कर दी गई है। 3 फरवरी 2020 से सफल आवेदक अपने स्कोर डाउनलोड कर पाएंगे।

बता दें कि इस परीक्षा में सफल होने वाले आवेदकों को मेडिकल के पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स जैसे MD/MS/PG आदि कोर्सेस में दाखिला मिलेगा। भारत में मेडिकल के पीजी कोर्सेस में दाखिले के लिए नीट पीजी परीक्षा को पास करना जरूरी है ये भारत के नागरिकों के साथ विदेशी नागरिकों पर भी लागू होता है। एनबीई ने नीट पीजी रिजल्ट घोषित करने की ऑफिशल तारीख 31 जनवरी घोषित की थी।

ऐसे देखें अपना रिजल्ट

  1. एनबीई की ऑफिशल वेबसाइट nbe.edu.in पर जाएं
  2. अब यहां नीट पीजी रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें
  3. क्लिक करते ही एक पीडीएफ फाइल खुलेगी।
  4. अब यहां अपना रिजल्ट सर्च करें

बता दें कि इस परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 1 नवंबर 2019 को शुरू हुई थी जो 21 नवंबर 2019 तक चली थी। परीक्षा का आयोजन 5 जनवरी 2020 को किया गया था। इस परीक्षा में सफल होने वाले आवेदक नीचे दिए गए संस्थानों को छोड़कर देश के अन्य मेडिकल संस्थानों के पीजी कोर्स में दाखिले को योग्य होंगे।

NEET PG 2020 Result देखने के लिए क्लिक करें