आने वाला है टाटा टेक्नोलॉजीज कंपनी का आईपीओ, 200% फायदे की उम्मीद

0
86

नई दिल्ली। टाटा ग्रुप की किसी कंपनी का आईपीओ (IPO) 18 साल बाद आने जा रहा है। टाटा समूह की कंपनी टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (Tata Technologies IPO) ने आईपीओ के लिए 9 मार्च 2023 को सेबी के पास DRHP फाइल किया था।

इस आईपीओ के जरिए टाटा मोटर्स अपनी हिस्सेदारी में से ऑफर फॉल सेल के तहत 9.571 करोड़ शेयर बेच सकता है। मौजूदा समय में टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड में टाटा मोटर्स (Tata Motors) की कुल हिस्सेदारी 74.69 प्रतिशत है।

इसके अलावा टाटा ग्रुप की अन्य कंपनी अल्फा टीसी होल्डिंग्स, टाटा कैपिटल ग्रोथ फंड की क्रमशः 7.26 प्रतिशत और 3.63 प्रतिशत हिस्सेदारी है। बता दें, इस आईपीओ के तहत मौजूदा शेयर होल्डर्स अपनी हिस्सेदारी घटाने की विचार कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि ग्रे मार्केट में कंपनी का क्या हाल है?

टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के आईपीओ के वैल्यूएशन के सवाल के जवाब को लेकर Bonanza Portfolio के सीनियर रिसर्च एनालिस्ट राजेश सिन्हा कहते हैं, “टाटा टेक्नोलॉजीज ने 3983 करोड़ रुपये का रेवन्यू जनरेट किया है। जिसमें से कंपनी का नेट प्रॉफिट 513 करोड़ रुपये रहा है। अगर हम टाटा टेक्नलॉजीज का तुलना Cyient से करें जोकि इसी बिजनेस में है। तो देख पाएंगे कि टाटा टेक्नोलॉजीज अर्निंग पर शेयर (EPS) 12.65 रुपये है। और वहीं, Cyient का अर्निंग पर शेयर 46.52 रुपये प्रति शेयर है।”

शेयर प्राइस को लेकर Bonanza Portfolio के सीनियर रिसर्च एनालिस्ट राजेश सिन्हा कहते हैं, “हमने टाटा टेक्नोलॉजीज के आईपीओ को Cyient की तुलना मे 10 प्रतिशत के डिस्काउंट का अनुमान लगाया है। इस हिसाब से कंपनी के आईपीओ का प्राइस 268 रुपये प्रति शेयर हो सकता है। वहीं, मार्केट कैप 10,852 करोड़ रुपये का हो सकता है।”

ग्रे मार्केट पर नजर रखने वाले एक्सपर्ट के अनुसार कंपनी का आईपीओ आज 582 रुपये के आस-पास ट्रेड कर रहा है। इस हिसाब से देखें तो अनुमानित प्राइस बैंड की तुलना में कंपनी का GMP 200 प्रतिशत अधिक है।