नववर्ष पर भगवामय होगा शहर, पताका, पुष्प, बंदनवार से सजेगा कोटा

0
50

नववर्ष संदेश पत्रक और पताकाओं का हुआ विमोचन

कोटा। हिन्दु नवसंवत्सर आयोजन समिति के तत्वावधान में प्रतिपदा चैत्र शुक्ल एकम पर 9 अप्रैल को हर्षोल्लास और धूमधाम से नववर्ष मनाया जाएगा। नववर्ष संदेश पत्रक के साथ पताकाओं और वंदनवार का सोमवार को समिति के अध्यक्ष गोविंदनारायण अग्रवाल तथा मंत्री अनिल जैन के द्वारा मानव विकास भवन पर विमोचन किया गया।

मंत्री अनिल जैन ने बताया कि शहर भर में नववर्ष को लेकर स्कूलों, कॉलेज, छात्रावास, कोचिंग समेत अन्य स्थानों पर 500 से अधिक संगोष्ठियां आयोजित की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि नववर्ष पर 9 अप्रैल को शहर भर में भगवा पताकाओं, पुष्पों और बंदनवार से सजाया जाएगा। बस्तियों में यज्ञ, प्रभात फेरी, महाआरती, दीपदान, घर- घर पताका, रंगोली, रोशनी, दीपक, पूजन के कार्यक्रम आयोजित होंगे। मन्दिरों में हनुमान चालीसा और सुंदरकाण्ड के कार्यक्रम होंगे।

अध्यक्ष गोविंदनारायण अग्रवाल ने बताया कि नववर्ष की पूर्व संध्या पर 7 अप्रैल को शहर के 12 स्थानों से नववर्ष भगवा रैली निकाली जाएगी। वहीं 8 अप्रैल को शाम 4.30 बजे से सेवन वंडर पार्क पर नववर्ष मेला आयोजित होगा। इस दौरान 6.30 बजे रंगोली पर 2 लाख दीपक प्रज्ज्वलित कर भव्य दीपदान किया जाएगा। मेले में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी।

उन्होंने बताया कि आयोजन को लेकर 50 से अधिक समितियां गठित की गई हैं। जो सेवाभावी संस्था सम्मान, सामाजिक स्टॉल व्यंजन, साहित्य बिक्री केंद्र, आतिशबाजी, रंगोली प्रतियोगिता, एक लाख दीप सज्जा एवं दीपदान, महापुरुषों की झांकियां, सांस्कृतिक कार्यक्रम, झूले, ऊंट गाड़ी, भारतीय वेशभूषा प्रतियोगिता, प्रदर्शनी, सेल्फी प्वाइंट, विक्रय केंद्र, यज्ञ, भारतीय कला प्रदर्शन, मटकी फोड़ प्रतियोगिता, लेजर शो, मंदिर ध्वजा परिवर्तन, विशेष महाआरती समेत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करेंगी। विमोचन के अवसर पर उपसमितियों के संयोजक उपस्थित रहे