नई ई-मोपेड सिंगल चार्ज पर दौड़ेगी 110Km, सिर्फ 50 हजार में आपकी होगी

38

नई दिल्ली। इसी साल फरवरी में काइनेटिक ई-लूना को लॉन्च किया गया था। इस इलेक्ट्रिक मोपेड को ग्रामीण एरिया के हिसाब से तैयार किया गया है। इसमें 2kWh का बैटरी पैक मिलता है, जो सिंगल चार्ज पर 110Km की रेंज देती है। वहीं, इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 70,000 रुपए है।

ऐसे में अब इस सेगमेंट में टीवीएस मोटर भी अपने व्हीकल की एंट्री करने वाली है। कंपनी अपने मोपेड सेक्शन के लिए दो नए व्हीकल की ट्रेडमार्क कराया है। इसमें TVS XL EV और E-XL शामिल हैं।

टीवीएस की मोपेड XL100 भारतीय बाजार में काफी लोकप्रिय है। मोपेड सेगमेंट में ये अकेला ऐसा मॉडल है जो सालों से चला आ रहा है। इसी वजह से कंपनी अब इस मोपेड के इलेक्ट्रिक मॉडल को लाने की तैयार कर रही है। यह इलेक्ट्रिक मोपेड काइनेटिक ग्रीन की इलेक्ट्रिक लूना को टक्कर देगी। फिलहाल टीवीएस के पास इलेक्ट्रिक सेगमेंट में एकमात्र मॉडल आईक्यूब है। जिस पर इस महीने 41 हजार रुपए तक का डिस्काउंट भी मिल रहा है।

TVS XL इलेक्ट्रिक मोपेड में फ्रेम, गोल हेडलाइट, स्प्लिट सीट, ट्यूबलर ग्रैब-रेल और स्ट्रक्चर मौजूदा XL 100 के समान भी दिया जा सकता है। सस्पेंशन के लिए कंपनी इसके फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क्स और रियर में डुअल स्प्रिंग्स दे सकती है। ब्रेकिंग हार्डवेयर में स्पोक व्हील्स पर फ्रंट और रियर में ड्रम ब्रेक दिए जा सकते हैं। हालांकि, अभी इनके नाम के अलावा दूसरी कोई डिटेल सामने नहीं आई है। उम्मीद है ट्रेडमार्के होने के बाद इन से जड़ी दूसरी डिटेल भी जल्द सामने आएगी।

TVS XL EV को सेंट्रली माउंटेड बैटरी पैक और उसके बाद बेल्ट सेटअप से लैस किया जा सकता है। इसे काइनेटिक लूना की तरह 2kWh बैटरी मिलने की संभावना है, जो 50Km/h की टॉप स्पीड से दौड़ सकती है। वहीं, सिंगल चार्ज पर इसकी रेंज 110Km तक होगी। जैसा की काइनेटिक ई-लून में मिलती है। मौजूदा XL की तरह इसे अधिक वजन ले जाने के हिसाब से मजबूत बनाया जाएगा। वहीं, इसकी कीमत 50 से 70 हजार रुपए के बीच शुरू हो सकती है।