देश में 25 जुलाई के बाद सस्ते होंगे इलेक्ट्रिक वाहन, जानिए क्यों

1138

नई दिल्ली। वस्तु एंव सेवा कर (जीएसटी) काउंसिल की बैठक 25 जुलाई को होगी, जिसमें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इलेक्ट्रिक व्हीकल पर 12 प्रतिशत जीएसटी की दर को घटाकर 5 प्रतिशत करने का ऐलान करेगी। अगर ऐसा होता है, तो 10 लाख रुपए कीमत वाली इलेक्ट्रिक व्हीकल 70 हजार रुपए सस्ती हो जाएगी।

वित्त मंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग से जीएसटी काउंसिल की 36वीं बैठक को संबोधित करेंगी। इस बैठक में सोलर पावर जनरेशन सिस्टम और विंड टर्बाइन प्रोजेक्ट (वायु से बिजली बनाना) से जीएसटी दर को कम किया जा सकता है। बता दें कि पिछले माह राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ जीएसटी काउंसिल की बैठक हुई थी, जिसमें इलेक्ट्रिक व्हीकल, इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन और किराए पर इलेक्ट्रिक व्हीकल में जीएसटी में छूट का देने का प्रस्ताव रखा गया था।

इन प्रस्तावों पर 25 जुलाई को होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में फैसला लिया जा सकता है। मौजूदा वक्त में देश में पेट्रोल-डीजल कार के साथ ही हाइब्रिड वाहनों पर 28 प्रतिशत की दर से जीएसटी लगाया जाता है। दिल्ली हाईकोर्ट की ओर से देश में घरेलू स्तर पर उद्योग-धंधो को बढ़ावा देने के लिए जीएसटी काउंसिंल टैक्स स्ट्रक्चर में विचार करने का सुझाव दिया गया था।