देश के इतिहास में कुपोषित मां और शिशु के लिए पहली बार हुई पहल: स्मृति ईरानी

1100

कोटा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिडला की पहल पर शनिवार को सामाजिक संगठनों के सहयोग से सुपोषित मां अभियान का शुभारंभ भामाशाह मंडी में आयोजित समारोह में किया गया। अभियान की शुरुआत लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने किया। उन्होंने कहा की यहां शुरू की गई मुहिम की अलख पूरे देश में जगेगी।

इस दौरान स्मृति ईरानी ने कहा कि कुपोषित मां और शिशु के लिये इतिहास में पहली बार यह पहल हुई है। मोदी सरकार ने इस काम के लिये 9000 करोड़ का प्रावधान किया। कोटा में सुपोषण मां अभियान आमजन के सहयोग से इसे शुरू किया गया है।

उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि 2018 से पोषण अभियान की पूरे देश में शुरुआत सरकार ने की। कुपोषण अपने आप में देश में चैलेंज है। प्रधानमंत्री का आव्हान रहा है कि यह अभियान जनआंदोलन बने।

उन्होंने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष ने जिस तरह से समाज को सुपोषित मां की जिम्मेदारी सौंपी है, यह अनुकरणीय है। उन्होंने कहा कि जब लोग कुपोषण को देखते है तो मात्र खाने तक सीमित नही रहता। स्वच्छता भी इसके लिए जरूरी है।

उन्होंने कहा कि पहली बार स्वच्छ भारत अभियान में 11 करोड़ महिलाओं को शौचालय की सुविधा इतिहास है। बच्चे खाना खाएं तो सफाई का ध्यान रखा जाए। अच्छा आहार, सफाई और स्वछता कुपोषण से जीतने के लिए जरुरी है। हमारे प्रयास यह है कि मां-बच्चा सुपोषित होंगे। उन्होंने कहा कि 8 से 22 मार्च तक देशभर में पोषण पखवाडा मनाया जा रहा है।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, कोटा-बूंदी लोकसभा क्षेत्र की हर महिला को सूचित किया जाएगा। इसके लिए गांव गांव,ढाणी ढाणी में सर्वे किया जाएगा। दूसरे राज्यों के सांसदों से भी इस तरह का अभियान चलाने का आग्रह किया जाएगा।

भव्य स्वागत पर स्मृति ईरानी बोली थेंक्यु कोटा
भामाशाह मंडी में आयोजित कार्यक्रम में कोटा ग्रेन एण्ड सीड्स मर्चेन्ट्स एसोसिएशन और विभिन्न संगठन द्वारा गर्मजोशी से स्वागत किया गया । बड़ी संख्या में महिलाओ की मौजूदगी देखकर समृति ईरानी गदगद हो गई लोकसभा अध्यक्ष की पहल पर कोटा से शुरू हुई मुहीम की उन्होंने सरहाना की और कोटा को थेंक्यु कहा ।

कांग्रेसियों की स्मृति इरानी को काले झंडे दिखाने की कोशिश
इससे से पहले एयरपोर्ट पहुंचे स्मृति ईरानी और ओम बिरला का भव्य स्वागत किया गया । एयरपोर्ट से दोनों सीधे भामाशाहमंडी में आयोजित कार्यक्रम स्थल की ओर रवाना हुए, रास्ते में पहले से कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के काफिले को काले झंडे दिखाने की कोशिश की लेकिन पहले से मौजूद पुलिस जाप्ते ने कार्यकर्ताओ को दबोच लिया। इस बीच कार्यकर्ताओ ने जमकर हंगामा किया हाथो में महंगाई के विरोध में नारे लिखी तख्तियों को थामे भाजपा के विरोध में जमकर नारेबाजी की पुलिस बल ने करीब एक दो दर्जन से ज्यादा कार्यकर्ताओ को हिरासत में ले लिया ।