धर्म / समाज

महाकाल मंदिर के शिखर दर्शन होंगे, पांच हजार लोगों के लिए बनेगा वेटिंग जोन

उज्जैन। महाकालेश्वर मंदिर के शहनाई द्वार के आसपास ऊपर गार्डन से शिखर दर्शन होंगे। वहीं एलईडी पर लाइव दर्शन भी कराएंगे। इसमें दो साल का वक्त लगेगा। ठेकेदार एक हफ्ते में काम शुरू कर देगा। इसके अलावा शिखर दर्शन गार्डन के नीचे 5 हजार लोगों के लिए होल्ड-अप एरिया विकसित होगा, जिसमें श्रद्धालुओं के लिए सभी तरह की सुविधा उपलब्ध होगी। मंदिर प्रबंध समिति ने आगे के हिस्से को आकर्षक बनाने के लिए यह योजना लागू की है। इस पर करीब 15 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

दो तरह से काम आएगा निचला हिस्सा
निचले हिस्से को दो तरह से काम में लेंगे। महाशिवरात्रि, श्रावण, नागपंचमी जैसे पर्वों पर यह कतार लगाने में उपयोगी होगा। सामान्य दिनों में इस क्षेत्र को दर्शनार्थियों के विश्राम स्थल के रूप में उपयोग किया जा सकेगा। अभी ओंकारेश्वर परिसर में दर्शन करने के बाद श्रद्धालुओं को विश्राम करने की जगह नहीं है। सुरक्षाकर्मी भीड़ न हो, इसलिए श्रद्धालुओं को सीधे निर्गम द्वार की तरफ निकाल देते हैं। ऐसे में वृद्ध और बीमार श्रद्धालुओं को भी परेशानी आती है। पर्व-त्योहार पर यहां कतार लगने से श्रद्धालुओं को वाशरूम, पेयजल, कैफेटेरिया, महिलाओं को फीडिंग रूम की सुविधा भी मिल सकेगी।

नीचे सुविधाएं, ऊपर पुलिस चौकी व दफ्तर

  • ऊपरी हिस्सा – शिखर दर्शन करने वालों के लिए गार्डन व लैंड स्केपिंग, लाइव दर्शन एलईडी, पुलिस चौकी, सत्कार कार्यालय और 2000 लोगों के लिए होल्ड-अप एरिया।
  • निचला हिस्सा- 5000 लोगों के लिए होल्ड अप एरिया विश्राम स्थल, वाशरूम,वॉटर रूम, पीने के पानी के नल कैफेटेरिया, बेबी फीडिंग रूम और प्रशासनिक कंट्रोल रूम।

About author

Articles

लेटेस्ट हिंदी समाचारों का पोर्टल। हर कदम आपके साथ चले। देश-विदेश, राजनीति, व्यापार, मनोरंजन, शिक्षा, ऑटोमोबाइल, गेजेट्स, स्टॉक मार्केट, निवेश, टैक्स एवं फाइनेंशियल समाचारों के लिए www.lendennews-ee4f51.ingress-erytho.ewp.live पढ़िए। समाचार मोबाइल, डेस्कटॉप और टेबलेट पर पढ़ने के लिए आज ही लॉग ऑन कीजिये www.lendennews-ee4f51.ingress-erytho.ewp.live पर।
Related posts
धर्म / समाज

इस दिन खुलेंगे चारों धाम के कपाट, ओंकारेश्वर मंदिर से डोली केदारनाथ धाम के लिए चली

हरिद्वार। Char dham Yatra: भगवान केदारनाथ के…
Read more
धर्म / समाज

Chandan Mahotsav: अक्षय तृतीया पर मथुराधीश मंदिर पर मनेगा चंदन महोत्सव

ग्रीष्म ऋतु के अनुसार बदलेगी राग, भोग…
Read more
धर्म / समाज

Happy Married Life: सहनशीलता और सम्मान सुखमय वैवाहिक जीवन के आधार: सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली। Happy Married Life: सुप्रीम कोर्ट ने…
Read more
Newsletter
Become a Trendsetter
Sign up for Davenport’s Daily Digest and get the best of Davenport, tailored for you.