त्यौहारी मौसम में महंगे हो सकते हैं तेल, चना और ड्राई फ्रूट्स

1404

नई दिल्ली। आने वाला त्यौहारों का मौसम आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है। मांग में तेजी के चलते खाद्य तेल, चना और सूखे मेवों की कीमत में 5-15 फीसदी का इजाफा हो सकता है। हिंदु कैलेंडर के मुताबिक 15 अगस्त को रक्षाबंधन के साथ त्यौहारी मौसम का आगाज हो रहा है, जो अक्टूबर में दिवाली के समय पीक पर होता है।

इस साल खाद्य तेल की कीमतों में 2-8 फीसदी, चना की कीमत में 5 फीसदी और ड्राई फ्रूट्स की कीमत में 15 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि चीनी की मांग भी बढ़ेगी, लेकिन चीनी की कीमत में इजाफा होने की बहुत कम संभावना है। मैन्युफैक्चरर्स और इंडस्ट्री एक्जीक्यूटिव्स के मुताबिक चीनी का अतिरिक्त स्टॉक बाजार में मौजूद है।

अगस्त से चुकाने होंगे ज्यादा दाम
आमतौर पर राखी के त्यौहार से पहले बाजार में खरीदारी में तेजी आती है। राखी का त्यौहार 15 अगस्त को पड़ रहा है, लिहाजा अगस्त से ही खाद्य तेलों के दाम बढ़ जाएंगे। सोयाबीन तेल अपने मौजूदा दाम से तीन फीसदी महंगा हो सकता है। सूरजमुखी का तेल 5-8 फीसदी, पाम ऑयल 1-2 फीसदी महंगा हो सकता है।

इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगस्त के अंत तक बादाम की कीमत में 10 फीसदी और अखरोट की कीमत में 20 फीसदी इजाफे की संभावना है। इस इजाफे के बाद बादाम 900 रुपए प्रति किग्रा और अखरोट 1200 रुपए प्रति किग्रा बिकेगा। बाजार में फिलहाल बादाम की कमी भी है। सरकार द्वारा अमेरिकी प्रोडक्ट्स पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ा देने के बाद बाजार में बादाम की उपलब्धता कम हो गई है।