इलेक्ट्रिक कार जो 4 मिनट चार्ज पर चलेगी 100 किमी.

0
1670

नई दिल्ली। Porsche भारतीय बाजार में अगले साल इलेक्ट्रिक कार लाने की तैयारी कर रहा है। कंपनी यहां मई 2020 के अंत तक अपनी इलेक्ट्रिक कार Porsche Taycan लॉन्च करेगी। कंपनी ने सोमवार को फेसलिफ्ट मैकेन एसयूवी की लॉन्चिंग के दौरान यह जानकारी दी। खास बात यह है कि इलेक्ट्रिक कार टेकन मात्र 4 मिनट चार्ज करने पर 100 किलोमीटर तक चल सकती है।

पोर्श इंडिया के डायरेक्टर पवन शेट्टी ने कहा, ‘वैश्विक स्तर पर टेकन को सितंबर में किसी समय लॉन्च किया जाएगा। भारतीय बाजार में यह कार मई 2020 के अंत से पहले उतारी जाएगी।’ टेकन की लॉन्चिंग के साथ ही पोर्श भारत में इलेक्ट्रिक कार लाने वाली कंपनियों की लिस्ट में शामिल हो जाएगा। कंपनी भारत में अपनी इस इलेक्ट्रिक कार को CBU (कंप्लीट बिल्ट यूनिट, यानी पूरी तरह बनी हुई) के रूप में इंपोर्ट करेगी।

शेट्टी ने इलेक्ट्रिक कार टेकन को लेकर कहा, ‘इसे 800 वोल्ट आर्किटेक्चर पर बनाया गया है, जिसका मतलब है कि मात्र 4 मिनट चार्ज करने के बाद यह कार 100 किलोमीटर तक चलेगी। फुल चार्ज पर यह इलेक्ट्रिक कार 500 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।’ बता दें कि पिछले साल पोर्श के सीईओ ओलिवर ब्लूम ने भी यही बात कही थी।

ओलिवर ने यह भी कहा था कि नई जनरेशन बैटरी टेक्नॉलजी के बाद यह इलेक्ट्रिक कार फुल चार्ज पर 1000 किलोमीटर तक चलने में समक्ष होगी और कार के चार्जिंग समय में भी कटौती होगी। नई जनरेशन बैटरी टेक्नॉलजी अगले करीब एक दशक में उपलब्ध होगी।

चार्जिंग की सुविधा के लिए 5-स्टार होटलों से करार
शेट्टी ने सरकार के इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर जीएसटी (माल एवं सेवा कर) दर को 12 पर्सेंट से घटाकर 5 पर्सेंट करने के फैसले का स्वागत किया। साथ ही चार्जर पर भी जीएसटी दर को 18 पर्सेंट से घटाकर 5 पर्सेंट किया गया है। शेट्टी ने कहा, ‘यह एक स्वागत योग्य कदम है। यह हमारी इलेक्ट्रिफिकेशन की योजना के अनुरूप है।’ पोर्श इंडिया ने अपने ग्राहकों को इलेक्ट्रिक गाड़ियों की चार्जिंग की सुविधा देने के लिए स्थानीय 5-स्टार होटलों से करार किया है।

देश में इलेक्ट्रिक कारों पर सभी की नजर
भारत में कई कंपनियां इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने की योजना बना रही हैं। इनमें मास मार्केट कंपनियों से लेकर लग्जरी कार कंपनियां तक शामिल हैं। इनमें कुछ कंपनियों ने अपनी इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च भी कर दी हैं। मास मार्केट कंपनियों में टाटा मोटर्स की टिगोर ईवी और महिंद्रा ऐंड महिंद्रा की वेरिटो इलेक्ट्रिक आती हैं।

लग्जरी कंपनियों की बात करें, तो पिछले महीने आउडी ने भारत में इलेक्ट्रिक एसयूवी e-tron पेश की। इसे इस साल के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है। बीएमडब्ल्यू भी i3 इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने पर विचार कर रही है। दूसरी ओर, ह्यूंदै ने हाल में भारतीय बाजार में अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी कोना को 25.3 लाख रुपये में लॉन्च किया है। मारुति भी अपनी इलेक्ट्रिक कार की टेस्टिंग कर रही है।