तीसरे दिन भी सस्ता हुआ डीजल, पेट्रोल के दाम गिरे

0
559

नई दिल्ली। तेल कंपनियों ने शनिवार (29 फरवरी) को लगातार तीसरे दिन डीजल की कीमत में कटौती की है। आज ग्राहकों को एक लीटर डीजल के लिए शुक्रवार के मुकाबले कम पैसे चुकाने होंगे। इसके साथ ही पेट्रोल की कीमत में भी गिरावट आई है। बता दें कि शुक्रवार को पेट्रोल की कीमत में कोई बदलाव नहीं आया था।

इंडियन ऑयल की बेवसाइट के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली और कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 7 पैसे कम हुई है, मुंबई में यह 6 पैसे कम हुआ है। वहीं चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल 9 पैसे सस्ता हुआ है। इसके बाद पेट्रोल की कीमत क्रमश: 71.89, 74.53, 77.56 और 74.68 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

दिल्ली में पेट्रोल का भाव पिछले पांच महीनों के न्यूनतम स्तर पर है। वहीं डीजल की बात करें, तो दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में एक लीटर डीजल के लिए आज ग्राहकों को नौ पैसे कम चुकाने होंगे। वहीं चेन्नई में इसमें 11 पैसे की कमी आई है। इसके बाद इसका दाम क्रमश: 64.51, 66.83, 67.60 और 68.12 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

एक साल के निचले स्तर पर क्रूड
कोरोनावायरस के बढ़ते संकट से घट रही कच्चे तेल की खपत का असर कीमतों पर बखूबी पड़ रहा है। वैश्विक बाजार में शुक्रवार को क्रूड के भाव एक साल के निचले स्तर पर चले गए। इस दौरान एक सप्ताह के भीतर ही चार साल की सबसे बड़ी गिरावट भी देखी गई। वायरस के चीन से बाहर निकलकर 40 देशों में फैल जाने से निवेशकों में डर बढ़ता जा रहा है। इससे ब्रेंट क्रूड का मई का वायदा भाव 1.42 डॉलर गिरकर 50.31 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया, जो 14 महीने का निचला स्तर है।

शुक्रवार को ही अप्रैल वायदा भाव की अवधि खत्म होने के बाद मई के लिए ट्रेडिंग शुरू हुई है। इस दौरान वेस्ट टेक्सास इंटरमीडियट यानी डब्ल्यूटीआई क्रूड का वायदा भाव 3 फीसदी गिरकर 45.70 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गया। पिछले एक सप्ताह में यूएस क्रूड के भाव 14 फीसदी टूट गए यह मई 2011 के बाद से एक सप्ताह की सबसे बड़ी गिरावट है, जबकि ब्रेंट क्रूड 13 फीसदी टूटा जो जनवरी, 2016 के बाद एक सप्ताह की बड़ी गिरावट है।