तीसरे चरण में आज सबसे ज्यादा 117 सीटों पर वोटिंग, शाह-राहुल की प्रतिष्ठा दांव पर

1048

नई दिल्ली।देश में 7 चरणों में हो रहे लोकसभा चुनावों के तीसरे चरण में आज सबसे ज्यादा 117 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। इस चरण के साथ ही गुजरात, केरल, गोवा, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, असम, दादर नागर हवेली और दमन-दीव की सभी लोकसभा सीटों पर मतदान पूरा हो जाएगा। इस चरण की सबसे खास बात यह है कि बीजेपी और कांग्रेस, दोनों पार्टियों के अध्यक्ष चुनाव मैदान में हैं।

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। वह गांधीनगर से पार्टी के प्रत्याशी हैं जबकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस चरण में केरल के वायनाड संसदीय क्षेत्र से उम्मीदवार हैं। तीसरे चरण में 15 राज्यों की 117 सीटों में से बीजेपी का लक्ष्य अपनी 62 सीटों को बचाने का होगा जहां पार्टी ने 2014 में जीत हासिल की थी। ऐसे में यह चरण सत्तारूढ़ दल के लिए काफी अहम है।

पिछले चुनाव में इनमें से 16 सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशी जीते थे, जबकि अन्य सीटें बीजेडी (6), माकपा (7), NCP (4), समाजवादी पार्टी (3), शिवसेना (2), आरजेडी (2), एआईयूडीएफ (2), आईयूएमएल (2), एलजेपी (1), पीडीपी (1), आरएसपी (1), केरल कांग्रेस-एम (1), भाकपा (1), स्वाभिमानी पक्ष (1), तृणमूल कांग्रेस (1) और निर्दलीय (3) की झोली में गई थीं।

गुजरात में BJP की परीक्षा
इस बार बीजेपी की परीक्षा उसका गढ़ रहे गुजरात में होगी, जहां प्रदेश की सभी 26 लोकसभा सीटों पर मंगलवार को मतदान होगा। पार्टी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली और बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी उन शीर्ष नेताओं में शामिल हैं जो मंगलवार को गुजरात में मतदान करेंगे। पीएम के सोमवार रात में ही अहमदाबाद पहुंचने की उम्मीद है। एक बयान के मुताबिक मोदी गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले शहर के रणिप क्षेत्र स्थित एक स्कूल में स्थापित बूथ पर अपना वोट डालेंगे।