सबसे ज्यादा हैक होने वाले पासवर्ड, कहीं आपका भी तो नहीं

1093

नई दिल्ली। डिजिटल वर्ल्ड में सुरक्षा को लेकर अक्सर बहस होती रहती है और इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण होती है सतर्कता। इंटरनेट पर हैकर्स की नजर बनी रहती है और आपका बैंक अकाउंट या अन्य निजी जानकारी कभी भी हैकर्स के निशाने पर आ सकते हैं। ऐसे में अपने बैंक अकाउंट के साथ ही महत्वपूर्ण जानकिरियों के लिए जो पासवर्ड आप यूज करते हैं उसका सुरक्षित होना जरूरी है।

आज के दौर में हर शख्स के पास एक से ज्यादा ऑनलाइन अकाउंट होते हैं और उनके लॉगिन पासवर्ड याद रखना आसान नहीं होता। ऐसे में लोग अपने सभी अकाउंट्स के पासवर्ड एक से रख लेते हैं और कईं बार यह इतने आसान होते हैं कि हैकर्स आपका अकाउंट हैक कर सकते हैं। हाल ही में यूके के नेशनल साइबर सिक्योरिटी सेंटर ने एक लिस्ट जारी की है जिसमें दुनिया के ऐसे पासवर्ड्स की जानकारी है जो बड़ी आसानी से हैक किए जा सकते हैं। इसका नतीजा यह होगा कि 42 प्रतिशत तक लोग ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं।

यह हैं सबसे आम पासवर्ड, कहीं आपका भी तो नहीं
इस लिस्ट के अनुसार 12345, 123456789, qwerty को सबसे आसानी से क्रैक किया जाने वाला पासवर्ड माना गया है। वहीं password और 1111111 तो उन टॉप पांच पासवर्ड्स में शामिल हैं जिन्हे दुनिया में सबसे ज्यादा हैक किया गया है।

इस लिस्ट में इन पासवर्ड्स की पूरी जानकारी है जिन्हें सबसे ज्यादा यूज किया जाता है। इनमें ब्लिंक 182 के अलावा कईं फुटबॉल टीमों मसलन लिवरपूल, चेल्सिया और अर्सेलन शामिल हैं। इसके अलावा सुपरहीरोज भी लोगों के पासवर्ड की पसंद हैं। इनमें सुपरमैन, पौकेमोन, बैटमैन के नाम हैं। इसके अलावा लोगों के नाम भी पासवर्ड में ज्यादा उपयोग हुए हैं।

यूके कि इस लिस्ट में जिन पासवर्ड्स की जानकारी दी गई है उनमें 123456 पासवर्ड को यूज करने वाले यूजर्स की संख्या लगभग 2 करोड़ 30 लाख से भी अधिक है। अगर आपका भी पासवर्ड इन्हीं में से एक है तो संभल जाएं और उसे तुरंत बदल लें। आसानी से याद रहने वाला पासवर्ड रखना कईं बार आपके लिए खतरनाक हो सकता है।