डेढ़ महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंची बिटकॉइन, जानिए अब क्या हो गई है कीमत

0
854

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी, सबसे पुरानी और सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) के निवेशकों के लिए अच्छी खबर है। पिछले 12 दिनों में 11 बार इसकी कीमत में तेजी आई है। रविवार को इसका भाव 42,606 डॉलर पहुंच गया जो 18 मई के बाद इसका उच्चतम स्तर है। अप्रैल के मध्य में बिटकॉइन की कीमत 65,000 डॉलर के करीब पहुंच गई थी लेकिन इसके बाद इसमें गिरावट आई।

क्रिप्टो डेरिवेटिव्स एक्सचेंज FTX में ओवर द काउंटर और इंस्टीट्यूशनल सेल्स के प्रमुख Jonathan Cheesman ने कहा कि बिटकॉइन कीमत में आ रही तेजी निवेशकों के लिए अच्छी खबर है। अब इसे स्थिर होने की जरूरत है। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) और कैथी वुड (Cathie Wood) के बयानों के बिटकॉइन की गिरती कीमतों पर लगाम लगी। Amazon.com Inc की डिजिटल एसेट से संबंधित पोस्टिंग्स और इससे जुड़ी अफवाहों से भी बिटकॉइन में तेजी आई।

कहां तक जाएगी कीमत
Oanda Corp में नॉर्थ अमेरिका के सीनियर मार्केट एनालिस्ट एडवर्ड मोया (Edward Moya) ने कहा कि निवेशकों को सतर्क रहने को कहा है। उन्होंने कहा कि बिटकॉइन में रीटेल निवेशकों की दिलचस्पी बनी हुई है लेकिन संस्थागत निवेशकों की दिलचस्पी कमजोर हुई है। आने वाले दिनों में इसमें उतारचढ़ाव बना रह सकता है। क्रिप्टो डेरिवेटिव्स एक्सचेंज Delta Exchange के सीईओ पंकज बलानी ने कहा कि बिटकॉइन की कीमत 45,000 डॉलर तक पहुंच सकती है। लेकिन 50,000 डॉलर के ऊपर पहुंचने के बाद ही इसमें ताजा निवेश आएगा।