डिग्री और सर्टिफिकेट पर प्रिंट न करें स्टूडेंट्स का आधार कार्ड नंबर: UGC के निर्देश

0
91

नई दिल्ली। यूजीसी ने आधार कार्ड के संबंध में एक अहम सूचना जारी की है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सभी विश्वविद्यालयों को निर्देश दिया है कि वे छात्रों को जारी की जाने वाली डिग्री और प्रमाणपत्रों पर आधार कार्ड नंबर प्रिंट न करें। छात्रों के निजी डेटाबेस को सार्वजनिक करना स्वीकार्य नहीं है।

यूजीसी ने कहा कि सभी यूनिवर्सिटीज को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) नियमों का पालन करना चाहिए। इस संबंध में यूजीसी ने आधिकारिक वेबसाइट https://www.ugc.gov.in/ पर एक नोटिस भी जारी किया है।

अब ऐसे में सभी यूनिवर्सिटीज और कॉलेज सहित उच्च शिक्षण संस्थान पोर्टल पर जाकर नोटिफिकेशन की जांच कर सकते हैं। उच्च शिक्षण संस्थानों की सहूलियत के लिए नीचे डायरेक्ट लिंक दिया गया है, इस पर क्लिक करके आधिकारिक सूचना को पढ़ सकते हैं।

आधिकारिक वेसबाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक

इस डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके पढ़ें आधिकारिक सूचना

इससे इतर अगर बात करें तो जल्द ही यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा 2023 के लिए जल्द नोटिफिकेशन जारी होगा। इसके बाद ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी कहा जा रहा है कि परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन इसी महीने के अंत तक जारी हो सकता है।

अगर ऐसा होता है तो फिर अक्टूबर में एप्लीकेशन फॉर्म भरे जाएंगे। हालांकि, इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक सूचना तो जारी नहीं की गई है इसलिए कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट https://www.ugc.gov.in/पर विजिट कर लें।