डकनिया स्टेशन पुनर्विकास मॉडल का उद्घाटन, यात्री सुविधाओं का होगा विस्तार

278

-कृष्ण बलदेव हाडा-
कोटा।
पश्चिमी-मध्य रेलवे के कोटा मंडल के डकनिया तालाब रेलवे स्टेशन के पुनर्निर्माण मॉडल का मंगलवार को समारोहपूर्वक उद्घाटन किया गया। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि केन्द्र एवं रेलवे की सोच के तहत रेलवे स्टेशन किसी भी शहर के लिए एक महत्वपूर्ण और केंद्रीय स्थान होता है। इसी को ध्यान में रखते हुए वर्तमान में भारतीय रेलवे की ओर से देश में 199 स्टेशनों के पुनर्विकास की योजना पर काम चल रहा है।

सूत्रों ने बताया कि कोटा मंडल के कोटा एवं डकनिया तलाब स्टेशनों का पुनर्विकास आधुनिक तर्ज पर किया जा रहा है। इस क्रम में मंगलवार को मंडल कोटा रेल प्रबंधक मनीष तिवारी ने 119.70 करोड़ की लागत से तैयार किये जाने वाले डकनिया तलाब रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास मॉडल का उद्घाटन किया गया। डकनिया तलाब स्टेशन के पुनर्विकास का काम अक्टूबर 2024 तक पूरा कर लिया जायेगा |

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कोटा मंड़ल में कोटा सिटी के मध्य में स्थित डकनिया तलाब रेलवे स्टेशन नई दिल्ली-मुंबई कॉर्ड रेल लाइन पर स्थित एक महत्वपूर्ण स्टेशन है। डकनिया तलाव स्टेशन को पुनर्विकसित करने का कार्य 119.70 करोड़ की लागत से किया जा रहा है।

मुख्य रूप से प्रस्तावित सुविधाओं में भूतल पर प्रस्थान और आगमन ब्लॉक, टिकट काउंटर, प्रतीक्षालय, क्लॉक रूम, वीआईपी लाउंज, कार्यालयों की सुविधा, मेजेनाइन फ्लोर जिसमें 3 रिटायरिंग रूम, स्टोर रूम और कार्यालय, पहली मंजिल में प्रतीक्षालय (सामान्य और महिलाएं), डोरमेट्री, भोजनालय, बजट होटल, शिशु आहार कक्ष, कियोस्क, भूतल पर प्रस्थान और आगमन ब्लॉक, टिकट काउंटर, प्रतीक्षालय, क्लॉक रूम और अन्य सुविधाएं, मेजेनाइन फ्लोर जिसमें ऑफिस स्पेस आदि, प्रथम तल में प्रतीक्षालय, डोरमेट्री, रिटायरिंग रूम, कियोस्क का निर्माण शामिल है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अन्य सुविधाओं में स्टेशन भवनों, पार्किंग और यात्री सुविधाओं आदि के लिए दिव्यांगजनों के अनुकूल पहुंच का विकास, दो नए यात्री प्लेटफार्म का निर्माण और मौजूदा प्लेटफार्म (10 से 12 मीटर) का चौड़ीकरण, फ्रंट और रियर स्टेशन बिल्डिंग तथा सभी प्लेटफार्मों को जोड़ने वाले नए 36 मीटर चौड़े कॉनकोर्स (2855 वर्गमीटर कुल) का निर्माण, थ्रू रूफ (100 गुणा 72 मीटर) का निर्माण किया जायेगा।

इनके अलावा प्लेटफॉर्म और रेलवे ट्रैक को कवर करना, जिसका कुल क्षेत्रफल 7200 वर्गमीटर, फ्रंट और रियर साइड पर सर्कुलेटिंग एरिया और पार्किंग सुविधाओं का विकास, स्टेशन के दोनों ओर सर्कुलेटिंग एरिया में लैंडस्केपिंग, सौर संयंत्र 70 केएमपी, यात्री सूचना प्रदर्शन प्रणाली, यात्री घोषणा प्रणाली, सीसीटीवी प्रणाली, कोच इंडिकेशन और ट्रेन इंडिकेशन बोर्ड बनाना प्रस्तावित है।