टाटा मोटर्स ने लॉन्च किए सीएनजी से चलने वाले कमर्शियल वाहन ट्रक

0
151

नई दिल्ली। भारत की सबसे बड़ी कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने सीएनजी (CNG) से चलने वाले भारत के पहले मीडियम और हैवी कमर्शियल वाहन ट्रक (Commercial vehicle truck) को लॉन्‍च कर एक बार फिर ट्रकों की दुनिया में नया कीर्तिमान हासिल किया है।

इसके साथ ही कंपनी द्वारा नए युग की एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (Advanced Driver Assistance System) की पेशकश की गई है और प्राइमा, सिग्ना व अल्ट्रा ट्रकों की अपनी बेस्ट सेलिंग रेंज में गाड़ी चलाने में और सुविधा लाने के लिए विश्‍व-स्‍तरीय फीचर्स जोड़े गए हैं। तरह-तरह के प्रयोग की जरूरत को पूरा करने के लिए उन्नत इंटरमीडिएट और लाइट कमर्शियल वाहन (Commercial vehicle) के टिपर्स और ट्रकों को भी लॉन्च किया गया ।

कंपनी के कार्यकारी निदेशक गिरीश वाघ ने कहा, “हमारे ट्रक भारत को जोड़ते हैं और देश की अर्थव्यवस्था के इंजन को रफ्तार देते हैं। इंडस्ट्री लीडर होने के नाते कार्यक्षमता, उत्पादकता, कनेक्टिविटी, सुरक्षा और परफॉर्मेंस के क्षेत्र में नए मानदंड स्‍थापित कर रहे हैं। हम लगातार भविष्य के लिए तैयार उत्‍पाद, सेवायें और समाधान लॉन्च कर रहे हैं। आज हम जिन ट्रकों को लॉन्च किया गया वह एडवांस ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम के साथ सुरक्षित ट्रांसपोर्ट की बढ़ती जरूरत को भी पूरा करते हैं।

इस सिस्‍टम में कॉलिजन मिटिगेशन सिस्‍टम, लेन डिपार्चर वार्निंग सिस्‍टम, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, ड्राइवर अलर्ट और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम शामिल हैं। ये ट्रक पर्यावरण को स्‍वच्‍छ रखने के नजरिये से बेहतरीन मोबिलिटी सोल्यूशन प्रदान करते हैं। इसमें वैकल्पिक फ्यूल पावरट्रेन्स भी शामिल हैं। इन ट्रकों के हरेक पहलू को तरह-तरह की अलग-अलग ड्यूटी साइकल और विशेष प्रयोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए विशेष रूप से डिजाइन किया गया है।

हम इन स्मार्ट ट्रकों के साथ कमर्शियल वाहनों के बेमिसाल पोर्टफोलियो को और मजबूती प्रदान कर काफी खुश हैं। इसे बेहतरीन ऑपरेटिंग इकनॉमिक्स, सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा के साथ बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिहाज से डिजाइन किया गया है। हम अपने उपभोक्ताओं को लगातार बेहतर सर्विस देने के लिए ट्रांसपोर्टेशन को फिर से परिभाषित करने का काम लगातार जारी रखे हैं। इसी के साथ माल के ट्रांसपोर्टेशन के लिए अपनी लॉजिस्टिक्स चेन को ज्यादा प्रभावी बना रहे हैं।”