टाटा टियागो CNG के ऑटोमैटिक वैरिएंट का माइलेज कितना, खरीदने से पहले देख लें

136

नई दिल्ली। टाटा मोटर्स की टियागो CNG AMT तीन वैरिएंट में हो चुकी है। ये ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आने वाली देश की पहली CNG कार भी है। कंपनी ने टियागो CNG AMT को तीन वैरिएंट XTA CNG, XZA+ CNG और XZA NRG में लॉन्च किया है।

टियागो में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन और MT या AMT ऑप्शन मिलते हैं। ये 73.5 Hp की पावर और 95 Nm का टॉर्क के कम आउटपुट वाले CNG वैरिएंट के साथ आता है, जिसे 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। अब इसके रियल वर्ल्ड माइलेज की डिटेल भी सामने आ गई है।

माइलेज: टियागो CNG AMT को कारवाले ने 46.5Km तक चलाया। तो इस कार ने 21.1 Km/Kg का माइलेज दिया। वहीं, इसे लगभग 44.5Km तक हाईवे पर चलाया गया तब इसका माइलेज बढ़कर 22 Km/Kg तक हो गया। यानी इस कार ने पूरी राइडिंग के दौरान 21.55 Km/Kg का औसतन माइलेज दिया।

मैनुअल ट्रांसमिशन की तुलना में ऑटोमैटिक वैरिएंट का माइलेज थोड़ा कम है। खासकर हाईवे पर इसका माइलेज काफी कम निकला। मैनुअल ट्रांसमिशन का हाईवे पर माइलेज 33 Km/Kg और सिटी में 17 Km/Kg है।

इंजन: टियागो CNG AMT में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन से पावर मिलती है। यह मोटर पेट्रोल मोड में 85bhp और 113Nm का पावर जनरेट करता है। वहीं, CNG मोड में ये 72bhp का आउटपुट और 95Nm का टॉर्क देता है।

फीचर्स: टाटा टियागो CNG AMT वैरिएंट सेगमेंट में एक नया बेंचमार्क स्थापित करने के लिए तैयार हैं। इसमें प्रोजेक्टर हेडलैंप, ऑटो-फोल्डिंग ORVMs, रैप-अराउंड टेल लैंप और टू-टोन एलॉय व्हील समेत डिजाइन एलिमेंट उनके स्टैंडर्ड मॉडल के अनुरूप हैं। इंटीरियर में ऑटोमैटिक एयर कंडीशनिंग, 7-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, सेमी-डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और 8-स्पीकर साउंड सिस्टम दिया है, जो कम्फर्ट और रिच-फीचर्स के साथ ड्राइविंग एक्सपीरियंस देता है।

सेफ्टी फीचर्स: सेफ्टी के लिए इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, रियर पार्किंग कैमरा, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ABS और EBD जैसी फीचर्स मिलते हैं। टाटा की ट्विन-सिलेंडर टेक्नोलॉजी ने बूट स्पेस में भी काफी जगह बना दी है। टियागो CNG अपने सेगमेंट में हुंडई ग्रैंड i10 निओस CNG, मारुति सुजुकी सेलेरियो CNG और वैगनआर CNG के साथ मुकाबला करती है। जबकि टिगोर CNG अपने सेगमेंट में मारुति सुजुकी डिजायर CNG और हुंडई ऑरा CNG को टक्कर देती है।