जोसा काउंसिलिंग का पहला मॉक सीट आवंटन जारी, चॉइस फिलिंग 28 जून शाम तक

66

कोटा। Josaa Counseling: जोसा काउंसिलिंग का पहला मॉक सीट आवंटन जारी किया जा चुका है। कॅरियर काउंसिलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया की जारी किए गए मॉक सीट अलोकेशन में कुल 1 लाख 55 हजार 778 विद्यार्थियों की 1 करोड़ 62 लाख 68 हजार 517 च्वाइस को शामिल कर आवंटन दिया गया है।

पहली मॉक सीट आवंटन के बाद स्टूडेंट्स अपनी भरी हुई कॉलेज चॉइस को एक बार अवश्य चेक कर ले कि उन्हें पहले मॉक सीट आवंटन में जिस कॉलेज ब्राँच का आवंटन हुआ है उनसे ऊपर कोई ऐसी कोई चॉइस तो नहीं है जो मिली ब्रांच से प्राथमिकता में कम हो एवं मिली ब्रांच से नीचे कोई कॉलेज ब्रांच की चॉइस ऐसी तो नहीं है जो उस मिली ब्रांच से प्राथमिकता में ऊपर भरनी थी।

क्योंकि एक बार लॉक करने पर भरी ब्रांच में कोई बदलाव संभव नहीं है। यह जोसा काउंसलिंग 6 राउंड में संपन्न होगी। चॉइस फिलिंग का अंतिम मौका 28 जून शाम 5 बजे तक रहेगा। इस वर्ष विद्यार्थी 119 कॉलेजों की 813 ब्रांचेज की चॉइस भर सकते हैं। अमित आहूजा ने बताया की इस वर्ष भी आईआईटी-एनआईटी में प्रवेश के लिए प्रथम राउंड का सीट आवंटन 30 जून को घोषित किया जाएगा। प्रथम राउंड सीट आवंटन के पश्चात विद्यार्थियों को 30 जून से 4 जुलाई के मध्य ऑनलाइन रिपोर्टिंग करनी ही होगी।

ऑनलाइन रिपोर्टिंग में स्टूडेंट्स को सीट एक्सेप्टेन्स फीस जमा कर सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। जोसा द्वारा उनके डॉक्यूमेंट को वेरीफाई कर उनकी आवंटित सीट कन्फर्म की जाएगी। देश में जेईई-मेन एवं एडवांस में बैठने वाले सबसे अधिक विद्यार्थी सीबीएसई बोर्ड से होते हैं। सीबीएसई बोर्ड की टॉप-20 पर्सेंटाइल सामान्य वर्ग के लिए 84 प्रतिशत, ओबीसी की 82 प्रतिशत, एससी की 76 प्रतिशत, एसटी-पीडब्ल्यूडी की 74 प्रतिशत रही है।