जैविक उत्पादों को प्रमाणित करने के लिए केंद्र बनाएगा प्रयोगशालाएं : गृहमंत्री शाह

0
296

आनंद। केंद्रीय सहकारिता और गृह मंत्री अमित शाह ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि केंद्र लगातार किसानों के फायदे के लिए काम कर रहा है। उन्होंने बताया कि जमीनों की जांच और जैविक उत्पादों को प्रमाणित करने के लिए प्रयोगशालाएं बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। ताकि किसानों को उनके उत्पादों की ज्यादा से ज्यादा कीमत मिल सके।

गुजरात में कृषि और खाद्य प्रोसेसिंग को लेकर आयोजित राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए, गृह मंत्री अमित शाह ने कहा ‘हम देश में एक प्रयोगशाला स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं। जो भूमि की जांच करने के साथ, जैविक उत्पादों को भी प्रमाणित करेगी। ताकि किसानों को अधिक मूल्य मिले। अमूल समेत कई अन्य इस योजना पर काम कर रही हैं, इससे जैविक खेती को बढ़ावा मिलेगा।’

जैविक खेती पर जोर देते हुए गृह मंत्री ने कहा कि ‘2019 के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों से जैविक खेती को अपनाने की अपील की। जिसमें रसायनिक खाद की जगह गाय के गोबर से बनी खाद के इस्तेमाल पर जोर दिया गया, ताकि जमीन की उर्वरता बनी रहे। प्राकृतिक और जीरो बजट फार्मिंग पर चल रहे शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देश भर के किसानों और वैज्ञानिकों को भी संबोधित किया।