जेईई मेन पेपर एनालिसिस: फिजिक्स, मैथ्स आसान रही, केमेस्ट्री ने उलझाया

0
502

कोटा। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन 2021 के मार्च अटैम्प्ट की बीई-बीटेक के लिए दूसरे दिन की परीक्षा बुधवार को आयोजित हुई। परीक्षा मंगलवार से प्रारंभ हुई। परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड मोड पर दो पारियों में हुई। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि स्टूडेंट्स के फीडबैक एवं सीसेट पर प्राप्त रिस्पाॅन्सेज के आधार पर दूसरे दिन सुबह की पारी का पेपर स्टूडेंट्स को फरवरी अटैम्प्ट जैसा लगा। ज्यादातर सवालों की कैलकुलेशन लेन्दी नहीं थी। यदि स्टूडेंट्स के कंसेप्ट्स क्लीयर हैं तो कुछ ही स्टेप्स में प्रश्नों को साॅल्व किया जा सकता था।

कैमिस्ट्री: दूसरे दिन कैमिस्ट्री के पेपर में सुबह की पारी में इनऑर्गेनिक कैमिस्ट्री से ऑयोनिक मोबिलिटी, इलेक्ट्रोन गेन एन्थेपी ऑफ़ हेलोजेन, कम्पोजिशन ऑफ़ फोटो कैमिकल स्मोग, केएमएनओ4, मैग्नीज (प्लस 2) के एक्वा काॅम्पलेक्स का मैग्नेटिक मूवमेंट, कैमिकल बाॅन्डिंग में शेप ज्योमेट्री से एनसीईआरटी संबंधित सवाल पूछे गए थे। जबकि ऑर्गेनिक कैमिस्ट्री में हाॅफ मैन ब्रोमामाइड, रेमर टाइमन रिएक्शन, टाइरोसिन, ईस्टर हाइड्रोल्सिस जैसे अच्छे सवाल पूछे गए थे लेकिन दो सवाल पूरी तरह इन्फाॅर्मेशन बेस्ड रहे। जैसे क्लोरोफाॅर्म और एनएओएच की रिएक्शन का टेम्प्रेचर व प्रेशर पूछा गया था।

ऑर्गेनिक में 11 पार्ट से कोई सवाल नहीं था। फिजीकल कैमिस्ट्री में कोलोइडल स्टेट के एक सवाल को छोड़कर बाकी सभी न्यूमेरिकल सवाल थे। जिसमें साॅल्युबिलिटी, माॅलेलिटी से माॅल फ्रेक्शन, काइनेटिक्स में रेट काॅन्सटेन्ट, एटोमिक स्ट्रक्चर में रेडियल नोड्स से संबंधित सवाल इंटीजर सेक्शन में आए। शाम की पारी में फिजीकल से कम जबकि ऑर्गेनिक व इनऑर्गेनिक कैमिस्ट्री से ज्यादा सवाल थे। मोल, कंसेप्ट्स काॅर्डिनेशन, कम्पाउण्ड्स, एरोमेटिक कम्पाएण्ड्स से ज्यादा सवाल पूछे गए।

फिजिक्स: स्टूडेंट्स के अनुसार सुबह की पारी में कुछ सवाल थ्योरोटिकल बेस्ड थे। जबकि अधिकांश सवाल न्यूमेरिकल बेस्ड रहे। ऐसे में स्टूडेंट्स को ज्यादा परेशानी नहीं आई। लाॅजिकगेट, प्रिंसीपल ऑफ़ क्म्यूनिकेशन और ऑप्टिक्स से भी सवाल पूछे गए। फीडबैक के अनुसार सुबह की पारी में सबसे आसान पार्ट फिजिक्स का रहा। शाम का पेपर आसान था लेकिन 3 सवालों की भाषा उलझाने वाली रही। पीओसी और लाॅजिक गेट्स के आसान सवाल आए।

मैथ्स:सुबह की पारी में मैथ्स का पेपर आसान रहा। सब्जेक्ट की प्रकृति के अनुसार जरूरी कैलकुलेशंस थी। जिसे लेन्दी नहीं कहा जा सकता। सिर्फ 2-3 सवालों को छोड़कर शेष सवालों में कोई ट्विस्ट नहीं था। डेफिनिटी इंटेग्रेशन से संबंधित एक सवाल में एक से ज्यादा सही उत्तर लगे। 12वीं कक्षा के सिलेबस से ज्यादा प्रश्न पूछे गए थे। जिसमें वेक्टर थ्री डी व कैलकुलस के प्रश्न ज्यादा थे। जेईई मेन के विशेष टाॅपिक्स में सेट्स व रीजनिंग से एक-एक प्रश्न पूछा गया। शाम की पारी में पेपर लेन्दी और कठिन रहा। इसमें भी कैलकुलस व वेक्टर थ्री डी के प्रश्न ज्यादा थे। इसके अलावा जेईई मेन के विशेष टाॅपिक्स में स्टेस्टिक्स व रीजनिंग से एक-एक प्रश्न पूछा गया।