जेईई मेन एंट्रेंस एग्जाम के लिए नंवबर में शुरू होंगे आवेदन, ऐसे करें आवेदन

261

नई दिल्ली। JEE Main Entrance Exam 2023: इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम में हिस्सा लेने वाले छात्रों के लिए बड़ा अपडेट आया है। आपको जानकारी दे दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन (JEE Main 2022 Registration) प्रोसेस शुरू करेगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जेईई मेन रजिस्ट्रेशन नवंबर के तीसरे सप्ताह से शुरू किया जा सकता है। जो भी छात्र इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम में भाग लेने के इच्छुक हैं वे ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर विजिट कर खुद को रजिस्टर कर पाएंगे। जेईई मेन (JEE Main 2023) का पहला सेशन जनवरी और दूसरे सेशन का आयोजन अप्रैल में किया जाएगा। नीचे दिए गए स्टेप बाय स्टेप तरीके से सभी छात्र जेईई मेन के लिए अप्लाई कर पाएंगे।

एंट्रेंस एग्जाम के लिए ऐसे करें आवेदन

  • स्टेप 1- ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले एनटीए/जेईई मेन की वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं।
  • स्टेप 2- वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर अपनी डिटेल्स भर कर खुद को रजिस्टर करें।
  • स्टेप 3- रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा करने के बाद सभी डिटेल भर कर एप्लीकेशन फॉर्म भरें।
  • स्टेप 4- एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद एप्लीकेशन फीस का भुगतान करें और सभी डिटेल को ध्यान से वेरीफाई करें।
  • स्टेप 5- अंत में फॉर्म सबमिट कर दें और भविष्य के इस्तेमाल के लिए फॉर्म का एक प्रिंट आउट भी रख लें।

पहले की तरह ही इस बार भी जेईई मेन परीक्षा (JEE Main 2023) को दो सेशन में विभाजित किया जाएगा। सेशन A में बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) होंगे जबकि सेशन B में ऐसे प्रश्न होंगे जिनके उत्तर न्यूमेरिकल वैल्यू के रूप में भरे जाएंगे। सेशन A अनिवार्य सेक्शन है और प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक दिए जाएंगे जबकि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक काट लिया जाएगा। सेशन B में उम्मीदवारों को दिए गए 10 में से किन्हीं पांच प्रश्नों को अटेम्प्ट करना है। उम्मीदवार ध्यान दें कि सेशन B के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।