जेईई मेन अप्रैल सेशन के लिए एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

102

नई दिल्ली। JEE Main Admit Card 2023 Session 2: जेईई मेन प्रवेश परीक्षा के 6 अप्रैल से आयोजित होने वाले दूसरे चरण में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र आज जारी कर दिए गए हैं।

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा अप्रैल सत्र के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक एक्टिव को आधिकारिक वेबसाइट, jeemain.nta.nic.in पर एक्टिव कर दिया है। इस लिंक के माध्यम से अपने अप्लीकेशन नंबर का इस्तेमाल करते हुए उम्मीदवार अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।

सिर्फ छह अप्रैल के प्रवेश-पत्र जारी
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा शनिवार को एडमिट कार्ड रिलीज करने के साथ ही नोटिफिकेशन भी जारी किया गया। इसमें स्पष्ट किया गया है कि सोमवार को केवल छह अप्रैल को परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के ही प्रवेश पत्र जारी किए गए हैं। इस तिथि के बाद होने वाली परीक्षाओं में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के एडमिट कार्ड परीक्षा दिन से दो दिन पूर्व जारी किए जाएंगे।

एडमिट कार्ड का डायरेक्ट लिंक

ऐसे करें डाउनलोड

  1. जेईई मेन की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं।
  2. होम पेज पर उपलब्ध जेईई मेन्स सत्र 2 एडमिट कार्ड 2023 लिंक पर क्लिक करें।
  3. लॉग इन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  4. आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
  5. एडमिट कार्ड चेक करें और पेज डाउनलोड करें।
  6. आगे की जरूरत के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें

परीक्षा का आयोजन 12 अप्रैल तक विभिन्न निर्धारित तिथियों पर किया जाना है। इससे पहले एनटीए द्वारा उम्मीदवारों को आवंटित परीक्षा के लिए सिटी इंटीमेशन स्लिप हाल ही में 31 मार्च को जारी की गई।

इन भाषाओं में होगी परीक्षा: जेईई मेन 2023 परीक्षा के दूसरे चरण का आयोजन हिंदी और अंग्रेजी के साथ-साथ असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगू और उर्दू भाषाओं में किया जाना है। परीक्षा सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) मोड में आयोजित की जाएगी। इसमें मैथ, फिजिक्स और केमिस्ट्री विषयों से 90 ऑब्जेक्टिव टाइप मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन पूछे जाएंगे। इस परीक्षा के लिए मैक्सिमम मार्क्स 300 हैं और निगेटिव मार्किंग भी होगी।

दूसरा सेशन अब 6 अप्रैल को: बता दें कि इससे पहले एनटीए द्वारा जेईई मेन 2023 के पहले सेशन का आयोजन 24 जनवरी से 1 फरवरी 2023 के बीच किया गया था। इसके बाद आंसर-की 2 फरवरी को जारी हुए थे और इन पर आपत्तियां 4 फरवरी तक एनटीए ने स्वीकार की थीं। इनकी समीक्षा के बाद फाइनल आंसर-की और फिर नतीजे घोषित किए गए। वही, दूसरे सेशन के लिए आवेदन 15 फरवरी से 12 मार्च तक आमंत्रित किए गए थे। दूसरा सेशन अब 6 अप्रैल को होना है।

इनका रोका गया प्रवेश-पत्र
करिअर काउंसलर अमित आहूजा ने बताया कि स्टूडेंट्स को अनावश्यक रूप से परेशान नहीं होना चाहिए और दिए गए नोटिस के अनुसार वे दो दिन पहले अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करें। यह व्यवस्था जनवरी में भी लागू की गई थी। ऐसे विद्यार्थी जिनके फोटो व सिग्नेचर स्पष्ट नहीं हैं, उनके एडमिट कार्ड जारी नहीं किए गए हैं।