जानिए, जेईई एडवांस 2023 के टॉपर्स की सफलता का राज

100

जेईई-एडवांस्ड-2023 रिजल्ट: एलन के 4 स्टूडेंट्स टॉप-10 में, टॉप-100 में 37

कोटा। JEE-Advanced-2023 Toppers: आईआईटी गुवाहाटी ने देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस्ड का परिणाम जारी कर दिया। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक राजेश माहेश्वरी ने बताया कि टॉप-10 में एलन के 4 स्टूडेंट्स शामिल हैं।

इनमें क्लासरूम स्टूडेंट राघव गोयल ने आल इंडिया रैंक-4, क्लासरूम स्टूडेंट प्रभव खंडेलवाल ने आल इंडिया रैंक-6, क्लासरूम स्टूडेंट मलय केडिया ने आल इंडिया रैंक 8 और वहीं नागिरेड्डी बालाजी ने आल इंडिया रैंक 9 प्राप्त की है। इसके अलावा हर्षित कंसल ने आल इंडिया रैंक-16, मौलिक जिंदल ने आल इंडिया रैंक-19, समीर अरविन्द पाटिल ने आल इंडिया रैंक-20, देशांक प्रताप सिंह ने रैंक-22, जत्सया जरीवाला ने रैंक-24, मयंक सोनी ने रैंक-26 प्राप्त की है।

टॉप-50 में 19 स्टूडेंट्स एलन से
अभी तक देखे गए परिणाम में टॉप-50 में 19 स्टूडेंट्स एलन से हैं। इसके साथ ही एलन के टॉप-100 में 37 स्टूडेंट्स रहे हैं, जिनमें 31 क्लासरूम कोर्स से तथा 6 स्टूडेंट्स दूरस्थ शिक्षा से एलन से जुड़े हुए हैं। इसके साथ ही टॉप-200 में 61 एलन स्टूडेंट्स तथा टॉप-500 में 155 एलन स्टूडेंट्स शामिल हैं। एलन से कुल 6472 स्टूडेंट्स क्वालीफाई हुए हैं। इसमें 4462 क्लासरूम तथा 2010 दूरस्थ शिक्षा से एलन से जुड़े हैं।

जो भी करें इंट्रेस्ट लेकर करें: राघव गोयल
राघव गोयल ने जेईई एडवांस्ड 2023 में ऑल इंडिया रैंक 04 हासिल की है। एलन क्लासरूम स्टूडेंट राघव अब आईआईटी मुम्बई की सीएस ब्रांच से बीटेक करने के बाद स्टार्ट अप शुरू करना चाहता है। इसके अलावा वो मैथ्स सब्जेक्ट को भी एक्सप्लोर करना चाहता है। राघव ने अपना की ऑफ सक्सेस शेयर करते हुए बताया कि मैं जो भी करता हूं, इंटरेस्ट लेकर ही करता हूं। वो चाहे पढ़ाई हो, स्पोर्ट्स हो या फिर कुछ और एक्टिविटी। मेरा शुरू से विजन क्लीयर था कि आईआईटी मुम्बई में एडमिशन लेना है।

भाई को देखकर इंस्पायर हुआ
राघव ने बताया कि घर में शुरू से पढ़ाई का माहौल रहा है। मेरा बड़ा भाई प्रणव गोयल भी आईआईटीयन है और वर्ष 2018 में ऑल इंडिया टॉपर रहा है। उसको देखकर ही मैं इंस्पायर हुआ। पढ़ाई के दौरान उसने मुझे काफी गाइड किया। खुद का एक्सपीरियंस शेयर करता था, जिससे मुझे स्टडी में काफी हेल्प मिली।

लक्ष्य प्राप्ति के लिए कूल रहकर पढ़ाई करें: प्रभव खंडेलवाल
एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के क्लासरूम स्टूडेंट प्रभव खंडेलवाल ने जेईई एडवांस्ड 2023 परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 6 प्राप्त की है। इससे पूर्व जेईई मेन 2023 में प्रभव ने एआईआर-61 हासिल की थी। प्रभव ने बताया कि कोटा सपनों का शहर है, क्योंकि यहां स्टूडेंट्स के सपने साकार करने के लिए मेहनत की जाती है। कोटा आने के बाद मेरा आत्मविश्वास काफी मजबूत हुआ। जेईई की तैयारी की शुरुआत जितनी जल्दी की जाए, स्टूडेंट के लिए उतना ही बेहतर होता है।मैं तीनों विषयों में सबसे ज्यादा टाइम मैथ्स को देता था, क्योंकि ज्यादा प्रेक्टिस की जरुरत होती है। स्टूडेंट्स से कहना चाहूंगा कि लक्ष्य प्राप्ति के लिए कूल रहकर पढ़ाई करें। प्रभव अब आईआईटी मुम्बई की सीएस ब्रांच से बीटेक करेगा। इ

प्रेक्टिस पर ज्यादा जोर: मलय केड़िया
मलय ने जेईई एडवांस्ड-2023 में ऑल इंडिया रैंक 08 हासिल की है। अब मलय आईआईटी मुम्बई की सीएस ब्रांच से बीटेक करेगा। मलय ने बताया कि जेईई एडवांस्ड में फिजिक्स और मैथ्स में थ्योरी क्लीयर करने के साथ ही प्रेक्टिस पर ज्यादा जोर दिया, जबकि कैमेस्ट्री में एनसीईआरटी सिलेबस पर पूरा फोकस करते हुए तैयारी की। वालों की प्रेटिक्स बार-बार करता था। इससे कॉन्फिडेंस मजबूत हुआ। बीटेक के बाद फिजिक्स में रिसर्च करना चाहता हूं। परिवार मूलतः उत्तरप्रदेश के शहर गाजियाबाद से है। मलय केड़िया ने जेईई मेन जनवरी 2023 सेशन की परीक्षा में 99.99 परसेन्टाइल स्कोर किए थे और फाइनल रिजल्ट में 300 में से 300 परफेक्ट स्कोर हासिल कर ऑल इंडिया रैंक 4 हासिल की थी।

बड़े टारगेट के लिए छोटे गोल सेट करें: मौलिक जिंदल
मौलिक जिंदल ने जेईई एडवांस्ड 2023 में ऑल इंडिया रैंक 19 हासिल की है। इससे पूर्व जेईई मेन 2023 में 99.9973 परसेन्टाइल स्कोर कर ऑल इंडिया रैंक 75 हासिल की थी। मौलिक ने बताया कि बड़े टारगेट को अचीव करने के लिए आपको छोटे-छोटे गोल सेट करने होंगे। इंजीनियरिंग में जाने का निर्णय अपने बड़े भाई संचित से प्रेरित होकर लिया। रोजाना करीब 5 घंटे सेल्फ स्टडी करता था।

स्टडी में कभी बैकलॉग नहीं होना चाहिए : समीर
समीर ने जेईई एडवांस्ड-2023 में ऑल इंडिया रैंक 20 हासिल की है। दो वर्ष से एलन क्लासरूम स्टूडेंट समीर जेईई क्रेक करने के बाद समीर अब आईआईटी मुम्बई की सीएस ब्रांच से बीटेक करना चाहता है। समीर ने बताया कि मेरी बड़ी दीदी भी आईआईटी खड़गपुर से बीटेक कर रही है। उनको देखकर ही मैंने भी आईआईटीयन बनने का सपना देखा। कोचिंग के अलावा 5-6 घंटे सेल्फ स्टडी करता था और कभी भी स्टडी में बैकलॉग नहीं आने देता था। रोजाना होमवर्क और प्रश्नों की प्रेक्टिस करना रूटीन लाइफ का हिस्सा बन गया था। वैसे तो मैथ्स मेरा फेवरेट सब्जेक्ट है लेकिन, तीनों विषयों को बराबर समय देता था। नोट्स अच्छे से बनाता था, क्योंकि उसमें टॉपिक से संबंधित मुख्य बिन्दु आ जाते थे, जो कि रिवीजन में आपकी काफी मदद करते हैं।

टारगेट पूरा करके ही दम लेता हूंः देशांक प्रताप
देशांक प्रताप ने जेईई एडवांस्ड 2023 में ऑल इंडिया रैंक 22 हासिल की है। दो साल से एलन में रेगुलर क्लासरूम स्टूडेंट देशांक अब आईआईटी मुम्बई की सीएस ब्रांच से बीटेक करने के बाद स्टार्ट अप खोलेगा। देशांक ने बताया कि मुझे चैस खेलना काफी पसंद है और इसमें मेरी इंटरनेशनल रैकिंग 1187 है। मैं डेली का टारगेट लेकर जरूर पढ़ता था और उसे पूरा करने के बाद ही सोने जाता हूं। करीब 7 से 8 घंटे सेल्फ स्टडी करता हूं।