जानिए कितना महंगा हो जाएगा आपका मोबाइल टेरिफ

1507

कोलकाता। टेलिकॉम इंडस्ट्री में रिलायंस जियो के आने के बाद से बेहद सस्ते प्लान का आनंद ले रहे मोबाइल और इंटरनेट यूजर्स को अब अपनी जेबें थोड़ी ज्यादा ढीली करनी पड़ेंगी। अगर रिलायंस जियो अगले कुछ हफ्ते में टैरिफ बढ़ाती है तो भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के पास भी 30% तक की बढ़ोतरी करने की गुंजाइश होगी।

विश्लेषकों का कहना है कि ये दोनों कंपनियां अगले तीन महीनों में यह बढ़ोतरी लागू कर सकती है। उनका मानना है कि अगर ऐसा हुआ तो टेलिकॉम सेक्टर में प्राइस वॉर से नुकसान झेल चुकी कंपनियों को भरपाई करने का मौका मिल जाएगा।

‘30% तक वृद्धि की गुंजाइश’
क्रेडिट सुइस ने एक नोट में कहा, ‘जियो की संभावित 15% वृद्धि और दूसरे नेटवर्क पर कॉल के लिए 15% की हो चुकी वृद्धि के मद्देनजर एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के लिए टैरिफ में औसतन 30% के इजाफे की गुंजाइश बन गई है।’

हालांकि, विश्लेषकों का कहना है कि मुकेश अंबानी की जियो दूसरे दौर की वृद्धि को लेकर बेहद सतर्कता बरतेगी क्योंकि उसे पता है कि जब से उसने दूसरी कंपनियों पर आउटगोइंग कॉल के लिए चार्ज करना शुरू किया तब से पुरानी टेलिकॉम कंपनियों और उसके बीच का प्राइस गैप घटकर बहुत कम रह गया है।

जियो भी बढ़ाएगा टैरिफ
तीन साल पहले आश्चर्यजनक रूप से सस्ते प्लान के साथ आई रिलायंस जियो ने मंगलवार को कहा कि वह रेग्युलेटर ट्राइ के निर्देश पर टैरिफ में इस तरह वृद्धि करने को तैयार है जिससे इंटरनेट डेटा की खपत और डिजिटलाइजेशन प्रक्रिया प्रभावित नहीं हो। सोमवार को वोडाफोन और एयरटेल ने अगले महीने से टैरिफ बढ़ाने का ऐलान किया था।

55% तक ARPU बढ़ने का अनुमान
क्रेडिट सुइस का आकलन है कि एयरटेल और वोडा आइडिया का प्रति यूजर औसत राजस्व (ARPU) 2022 तक 55% बढ़कर क्रमशः 198 रुपये और 166 रुपये हो जाएगा। इस मार्केट रिसर्च कंपनी का कहना है कि सरकार की नजर टेलिकॉम सेक्टर की वित्तीय सेहत सुधारने पर है और इस प्रयास में जियो भी भागीदारी निभाने को तैयार दिखती है। एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने सितंबर तिमाही में क्रमशः 128 रुपये और 107 रुपये का ARPU घोषित किया था।