जनऔषधि केन्द्र पर मिलेंगे 10 रुपए में 4 सैनेटरी नैपकिन

1851

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री जन औषधि योजना (PMJAY) के तहत जिले के सभी राशन दुकानों के साथ जन सुविधा केंद्रों पर सेनेटरी नैपकिन की व्यवस्था की गई है।सरकार का मानना है कि महिलाएं राशन खरीदते वक्त ही नैपकिन को खरीद सकेंगी। इस योजना के तहत, सैनेटरी नैपकिन के प्रति पैड की कीमत 2.50 रुपए तय की गई है। सैनेटरी नैपकिन के एक पैकेट में 4 पैड होते हैं और इसकी कीमत 10 रुपए है।

प्रधानमंत्री जन औषधि योजना का मकसद लोगों को सस्ती कीमत पर दवा उपलब्ध कराना है। PMJAY केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। प्रधानमंत्री भारतीय जन धन केंद्रों के माध्यम से ‘जनऔषधि सुविधा’ सेनेटरी नैपकिन की बिक्री वर्ष 2018-2019 में शुरू हुई। अब तक ‘जनऔषधि सुविधा’ सेनेटरी नैपकिन के 28 लाख पैक बेचे गए हैं।

PMJAY के तहत अब तक देशभर में 5449 रिटेल आउटलेट खोले गए हैं। इसके तहत बेची जाने वाली दवाओं के लॉजिस्टिक्स और वितरण के लिए, तीन आधुनिक गोदाम स्थापित किए गए हैं जो कि गुरुग्राम, बेंगलुरु और गुवाहाटी में है। इस बात की जानकारी केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री डी.वी. सदानंद गौड़ा ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में दी है।